सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी को बड़ी राहत, दोहरी नागरिकता का मामला खारिज

प्रभाकर मिश्र, न्यूज 24, नई दिल्ली (9 मई): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव लड़ने से रोकने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। याचिका को खारिज करते हुए मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा, 'हम इस याचिका को खारिज करते हैं। इसमें हमें कोई योग्यता नहीं मिली है।' आपको बता दें कि राहुल गांधी की कथित ब्रिटिश नागरिकता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर यह मांग की गई थी कि राहुल गांधी को चुनाव लड़ने से रोका जाए और मतदाता सूची से उनका नाम हटाया जाए।

दरअसल कुछ संगठनों ने कोर्ट से मांग की है कि गृह मंत्रालय राहुल की नागरिकता के बारे में मिली शिकायत पर जल्द फैसला करे। इस याचिका में राहुल गांधी को चुनाव लड़ने से अयोग्य करार दिए जाने की भी मांग की गई है।दरअसल, यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के जयभगवान गोयल और हिंदू महासभा के चंद्रप्रकाश कौशिक द्वारा दाखिल की गई इस याचिका में कहा गया है कि गृह मंत्रालय इस बारे में मिली शिकायत पर जल्द कार्रवाई करे। याचिका में राहुल गांधी को चुनाव लड़ने से अयोग्य करार दिए जाने की भी मांग की गई है।

याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में राहुल गांधी का नाम मतदाता सूची से हटाए जाने की भी अपील की है।आपको बता दें कि राहुल गांधी ने साल 2003 में अपने सहयोगी के साथ बैकऑप्स लिमिटेड नामक कंपनी का ब्रिटेन में रजिस्ट्रेशन करवाया था. इस कंपनी के दस्तावेजों में राहुल गांधी को कंपनी का डायरेक्टर और सचिव दिखाया गया था और राहुल गांधी की जन्मतिथि भी दर्ज थी। इस कंपनी द्वारा ब्रिटेन में दाखिल वार्षिक रिटर्न में राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया है. राहुल गांधी ने इस कंपनी को साल 2009 में बंद कर दिया था।