News24TodaysChanakya: बिहार में महागठबंधन की उम्मीदें ध्वस्त, एनडीए का परचम, देखिए क्या कहते हैं एक्जिट पोल्स

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 मई): बिहार में महागठबंधन के दावों के उलट उसे तगड़ा झटका लग सकता है। जबकि एनडीए एक बार फिर लोकसभा चुनाव में अपना परचम लहरा सकता है। तमाम पोल के अनुमान तो कम से कम यही बता रहे हैं। तमाम पोल में बिहार में एनडीए एक बार फिर मजबूत हालत में नजर आ रहा है। एग्जिट पोल्स में बिहार में जहां एनडीए की बड़ी जीत का अनुमान जताया गया है। वहीं महागठबंधन की उम्मीदें ध्वस्त नजर होती आ रही हैं। सबसे पहले अगर बात करें न्यूज़ 24-टुडेज चाणक्य पोल की। बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से एनडीए के खाते में 32 सीटें जाती दिख रही हैं। जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी यानि महागठबंधन को 8 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य का खाता खुलना यहां मुश्किल लग रहा है।अब अगर एपीबी नीलसन के पोल की बात करें तो बिहार में बीजेपी और उसके सहयोगियों यानि एनडीए को 34, जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को महज 6 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है। वहीं अन्य के हाथ मायूसी ही आएगी।

एपीबी नीलसन के पोल

पार्टी                          सीट

बीजेपी+                     34

महागठबंधन              6

अब इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल के मुताबिक भी बिहार में एनडीए की ही आंधी चली है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के अनुमान के मुताबिक यहां एनडीए को 32 जबकि कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियां महज 8 सीटों पर ही सिमट जाएगी। अन्य को इस पोल में भी कोई सीट नहीं मिली है।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल

पार्टी                          सीट

बीजेपी+                     32

महा गठबंधन              8

अब जरा टाइम्स नाऊ-वीएमआर पोल पर नजर डालें  तो इसमें भी एनडीए को महागठबंधन से कहीं आगे होने का अनुमान जताया गया है। इसके मुताबिक बिहार में एनडीए को 30 सीटें मिलेंगी। जबकि महागठबंधन के खाते में 10 सीटें जाएंगी। यहां भी अन्य के खाते में कोई सीट जाती नहीं दिख रही है।

टाइम्स नाऊ-वीएमआर पोल

पार्टी                          सीट

बीजेपी+                     30

महा गठबंधन              10

अब अगर आज तक-एक्सिस माय इंडिया के पोल की बात करें तो इसमें महागठबंधन का पत्ता पूरी तरह साफ होता नजर आ रहा है।  इसके मुताबिक बिहार में एनडीए को 38 से 40 सीटें तक मिल सकती हैं। जबकि महागठबंधन को खाली हाथ रहना पड़ सकता है या ज्यादा से ज्यादा उसके हिस्से 2 सीटें आ सकती हैं।

आज तक-एक्सिस माय इंडिया

पार्टी                          सीट

बीजेपी+                     38

महा गठबंधन              2

न्यूज़ 18-आईपीएसओएस के पोल के मुताबिक भी बिहार में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को बड़ी कामयाबी मिल सकती है। इसके मुताबिक एनडीए को 34 से 36 सीटें मिल सकती हैं। जबकि महागठबंधन 4 से 6 सीटों पर ही सिमट जाएगा। अन्य के लिए इस पोल में भी कोई गुंजाइश नहीं दिख रही है।

न्यूज़ 18-आईपीएसओएस पोल

पार्टी                          सीट

बीजेपी+                     34

महा गठबंधन              6

अगर नतीजे इन अनुमानों के हिसाब से ही आये तो ये बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के लिए बड़ी कामयाबी होगी। जबकि महागठबंधन में शामिल कांग्रेस, आरजेडी, आरएलएसपी, जीतनराम मांझी की हम और मुकेश सहनी की वीआईपी के लिए करारा झटका साबित होगा।