बिहार: बीजेपी-17, जेडीयू-17 और एलजेपी- 6 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 दिसंबर): लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी में सहमति बन गई है। इस सिलसिले में आज सुबह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के घर नीतीश कुमार, राम विलास पासवान और चिराग पासवान पहुंचे। जहां इन लोगों ने सीट बंटवारे को लेकर चर्चा की। इस बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, नीतीश कुमार और रामविलास पासवान मीडिया के सामने आए।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ऐलान किया कि राज्य की 40 लोकसभा सीट में से 17-17 सीटों पर बीजेपी और जेडीयू चुनाव लड़ेगी, जबकि 6 सीटों पर एलजेपी के प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरेंगे। साथ ही रामविलास पासवान राज्यसभा सीट से संसद पहुंचेगें। प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अमित शाह ने कहा कि 2019 के आम चुनाव में बिहार में एनडीए 2014 से ज्यादा सीटें जीतेगी। वहीं नीतीश कुमार ने कहा कि हम लोग मजबूती से 2019 के चुनाव में उतरेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही किस पार्टी के खाते में कौन-कौन सीटें आईं इसका भी ऐलान कर दिया जाएगा।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक जेडीयू ने नालंदा, पूर्णिया, मधेपुरा, वाल्मीकिनगर, झंझारपुर, काराकाट, जहानाबाद, किशनगंज या कटिहार और सीतामढ़ी समेत कुल 17 सीटों पर दावेदारी की है। वहीं, एलजेपी ने हाजीपुर, समस्तीपुर, जमुई, वैशाली समेत छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं बीजेपी ने शिवहर सीट, गोपालगंज, सारण, गया और भागलपुर समेत 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को ही राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी सीटों के बंटवारे को लेकर राजी हो गई थी। एलजेपी के 6 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा एलजेपी के अध्यक्ष राम विलास पासवान को राज्यसभा भेजने की भी चर्चा थी। शुक्रवार को राम विलास पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान के साथ वित्तमंत्री अरुण जेटली से इस बाबत मुलाकात भी थी।

आपको बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहले ही कह चुके थे कि उनकी पार्टी और नीतीश कुमार की जेडीयू बिहार में बराबर लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बिहार में एनडीएन ने लोकसभा की 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसमें से बीजेपी ने सिर्फ 30 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और उसे 22 पर जीत मिली थी। जबकि रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसके अलावा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) को 3 सीटों पर जीत मिली थी।