टीम इंडिया की शर्मनाक हार, ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीता ब्रिसबेन वनडे

ब्रिसबेन(15 जनवरी): सीरीज के दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7 विकेट से पीट दिया है। 309 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 49 में 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से आगे हो गई। भारत की ओर से 124 रन बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया की इनिंग

 रवींद्र जडेजा ने एरॉन फिंच को रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। फिंच ने 81 बॉल में 71 रन (7 चौका, 1 छक्का) बनाए। ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट शॉन मार्श के रूप में गिरा। उन्हें इशांत शर्मा ने विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। मार्श ने 84 बॉल में 5 चौकों के साथ 71 रन बनाए।

उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट लिया। उन्होंने स्टीवन स्मिथ को 46 रन के निजी स्कोर पर आउट किया।

 

टीम इंडिया की इनिंग

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया को ये मैच जीतने के लिए 309 रन बनाने होंगे। रोहित शर्मा (124) की सेन्चुरी और विराट कोहली (59)-अजिंक्य रहाणे (89) की हाफ सेन्चुरी की बदौलत भारत ने 50 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए। 

टीम इंडिया के कप्तान धोनी का खराब फॉर्म इस मैच में जारी रहा। वे महज 11 रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा ने 111 बॉल में करियर की 10वीं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5वीं सेन्चुरी लगाई। इस सीरीज में उनकी यह लगातार दूसरी सेन्चुरी है। रोहित के बाद अजिंक्य रहाणे ने भी करियर की 14वीं हाफ सेन्चुरी लगाई। वे 89 रन बनाकर फल्कनर की बॉल पर आउट हुए। विराट कोहली ने 60 बॉल में करियर की 36वीं व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी फिफ्टी लगाई। वे 67 बॉल में 59 रन बनाकर रन आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके लगाए। पर्थ में भी उन्होंने 91 रन की इनिंग खेली थी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से फल्कनर ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए। पेरिस, बोलांड और हेस्टिंग्स को 1-1 विकेट मिले।

रोहित ने सीरीज में लगातार दूसरा शतक जमाया। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हीं के सरजमीं पर रोहित का ये चौथा शतक है। इस शतक की बदौलत टीम इंडिया के स्टार ओपनर ने वीवीएस लक्ष्मण का रिकॉर्ड तो दिया। उनके नाम तीन शतक दर्ज हैं। 

विराट कोहली के रुप में टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा।

रोहित शर्मा ने 61 बॉल में करियर की 28वीं फिफ्टी लगाई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी यह तीसरी हाफ सेन्चुरी है। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया। रन आउट होने से पहले विराट कोहली ने 60 बॉल में करियर की 36वीं व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी फिफ्टी लगाई। वे 67 बॉल में 59 रन बनाकर रन आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके लगाए।

पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 0-1 से पिछड़ रही है। पर्थ में खेले गए पहले वनडे में भारत 5 विकेट से हार गया था।

धवन के रुप में पहला झटका

टीम इंडिया को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा। वे 4 बॉल में 6 रन बनाकर आउट हुए। इसमें एक चौका भी शामिल है। उन्हें जोएल पेरिस ने वेड के हाथों कैच आउट कराया।

ईशांत की वापसी 

धोनी ने टीम में एक बदलाव करते हुए भुवनेश्वर कुमार की जगह इशांत शर्मा को शामिल किया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। वॉर्नर की जगह शॉन मार्श, हेजलवुड की जगह रिचर्डसन और मिचेल मार्श की जगह जॉन हेस्टिंग्स को जगह मिली है।   

टीमें:

भारतः शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव, बरिंदर सरन।  

ऑस्ट्रेलियाः शॉन मार्श, एरॉन फिंच, स्टीवन स्मिथ, जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, जेम्स फल्कनर, केन रिचर्डसन, जॉन हेस्टिंग्स, जोएल पेरिस, स्कॉट बॉल बोलांड।