सिडनी वनडे में टीम इंडिया की शानदार जीत, पांडे बने हीरो

सिडनी(23 जनवरी): सिडनी वनडे में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिले 331 रन के टारगेट को टीम इंडिया ने 2 गेंद शेष रहते बनाया। भारत की ओर से इस जीत के हीरो मनीष पांडे रहे जिन्होंने शानदार शतक बनाया। मनीष पांडे ने करियर की पहली सेन्चुरी लगाई। दूसरी ओर रोहित शर्मा सेन्चुरी लगाने से चूक गए और 99 रन पर हेस्टिंग्स का शिकार बने।  

टीम इंडिया की पारी

- रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम को तेज शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े।

- उसके बाद धवन 78 रन के निजी स्कोर पर पहले विकेट के रूप में आउट हुए। हेस्टिंग्स की बॉल पर उनका कैच वेड ने लिया।

- विराट कोहली इस मैच में सिर्फ 8 रन बनाकर हेस्टिंग्स का ही शिकार बने।

- रोहित शर्मा और मनीष पांडे ने इनिंग संभाली और तीसरे विकेट के लिए 97 रन जोड़े।

- उसके बाद रोहित शर्मा करियर की 11th और सीरीज की 3rd सेन्चुरी लगाने से चूक गए। वे 99 रन बनाकर हेस्टिंग्स की ही बॉल पर आउट हुए।

ऑस्ट्रेलियाई पारी

- जॉर्ज बेली (6) को रिषि धवन की बॉल पर इशांत शर्मा ने कैच किया।

- शॉन मार्श 7 रन बनाकर रन आउट हुए, जबकि वॉर्नर 122 रन बनाकर इशांत शर्मा का शिकार बने। - मिशेल मार्श ने करियर की पहली सेन्चुरी लगाई। वे 102 रन बनाकर नॉट आउट लौटे।

डेविड वॉर्नर (122) वनडे करियर की 5th सेन्चुरी लगाकर आउट हुए। उन्हें इशांत शर्मा ने आउट किया।

जसप्रीत बुमराह ने स्टीवन स्मिथ (28) को आउट कर करियर का पहला विकेट लिया। जॉर्ज बेली (6) को रिषि धवन की बॉल पर इशांत शर्मा ने कैच किया।

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका फिंच के रूप में लगा। उन्हें 6 रन के स्कोर पर इशांत ने एलबीडब्यू आउट किया। 

भारतीय टीम मे दो बदलाव

भारतीय टीम में रहाणे की जगह मनीष पांडे और भुवनेश्वर कुमार की जगह जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया। ये उनका पहला मैच है।

इससे पहले भारतीय कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया है। लगातार चार हार के बाद टीम इंडिया के पास अब सीरीज में खोने को कुछ नहीं है, लेकिन शनिवार को होने वाले पांचवें एवं अंतिम वनडे मुकाबले में जीत उसे ‘क्लीनस्वीप’ होने से बचा सकती है।

पहले तीन वनडे मैचों में भारतीय टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाई और चौथे मुकाबले में वह जीत की स्थिति में पहुंचने के बाद हार झेलने को विवश हो गई। अंतिम वनडे मुकाबले में जीत तीन मैचों की टी-20 सीरीज से पहले टीम इंडिया के लिए सकारात्मक पहलू हो सकती है।

भारतीय टीम यदि यह मुकाबला हार गई तो उसे रैंकिंग में दूसरे से तीसरे स्थान पर लुढ़कना पड़ेगा।

- टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में फिलहाल दूसरी पोजीशन पर है। भारत अगर 5वां वनडे जीत भी जाता है तो उसकी रैंकिंग में फर्क नहीं पड़ेगा।

- अगर भारत यह सीरीज 0-5 से गंवा देता है तो वह साउथ अफ्रीका से पिछड़कर 111 प्वॉइंट्स के साथ न्यूजीलैंड की बराबरी पर पहुंच जाएगा।

- लेकिन दशमलव के बाद की गणना में वह तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे पायदान पर रहेगा।

- सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के 127 और भारत के 114 प्वॉइंट थे जबकि साउथ अफ्रीका 112 प्वॉइंट के साथ तीसरी रैंक पर था।

टीमें

- ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच, डेविड वॉर्नर, स्टीवन स्मिथ, बैली, मिचेल मार्श, शॉन मार्श, मैथ्यू वेड, जेम्स फौक्नर, जॉन हेस्टिंग, बोलैंड, नाथन लियोन।

- इंडिया : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, मनीष पांडे, धोनी, गुरकीरत सिंह, रवींद्र जडेजा, रिषि धवन, बुमराह, उमेश यादव, इंशात शंर्मा।