केनबरा वनडे में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 4-0 से आगे

केनबरा(20 जनवरी): पांच मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 25 रनों से हरा दिया है। 349 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया 323 रन बनकर आउट हुई। लगातार चौथी जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली है।

शिखर धवन (126) और विराट कोहली (106) की सेन्चुरी भी काम नहीं आई। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवर्स में 348 रन बनाए। जवाब में अच्छी शुरुआत करने वाली टीम इंडिया ने अंतिम के 14 ओवर्स में 9 विकेट खो दिए और टारगेट से 25 रन दूर रह गई। एक समय टीम इंडिया का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 277 रन था और जीत आसान दिख रही थी। तभी धवन का विकेट गिरा और फिर पूरी टीम बिखर गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए केन रिचर्डसन ने घातक बॉलिंग करते हुए 68 रन देकर 5 विकेट लिए। हेस्टिंग को 2, लियोन और मिचेल मार्श को एक-एक विकेट मिले।

भारतीय इनिंग   - रोहित शर्मा ने 25 बॉल में 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 41 रन बनाए।

- शिखर धवन ने 93 बॉल में वनडे करियर की 9वीं सेन्चुरी लगाई।

- विराट कोहली ने 84 बॉल में वनडे करियर की 25वीं सेन्चुरी लगाई। कोहली सबसे कम पारियों में 25 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने।

- शिखर धवन 113 बॉल में 14 चौके और 2 छक्के की मदद से 126 रन बनाकर हेस्टिंग की बॉल पर बेली के हाथों लपके गए।

- विराट कोहली 92 बॉल में 106 रन बनाकर आउट हुए।

 

ऑस्ट्रेलिया की पारी 

 ओपनर एरॉन फिंच (107), डेविड वॉर्नर (93) और कप्तान स्टीवन स्मिथ (51) की बैटिंग की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 348 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल ने ताबड़तोड़ 20 गेंदों में 41 रन की इनिंग खेली। मैक्सवेल अंतिम बॉल पर आउट हुए।

भारत के लिए इशांत शर्मा ने 4 और उमेश यादव ने 3 विकेट लिए।ओपनर डेविड वॉर्नर (93) के रूप में ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा। उन्हें इशांत ने बोल्ड किया। वॉर्नर ने 92 बॉल का सामना किया। इस दौरान 12 चौके और एक छक्का लगाया। दूसरे विकेट के रूप में एरॉन फिंच (107) आउट हुए। उन्होंने करियर की 7वीं सेन्चुरी लगाई। फिंच को उमेश यादव ने आउट किया। इशांत शर्मा ने उनका कैच लिया। कप्तान स्टीवन स्मिथ (51) को इशांत शर्मा ने गुरकीरत मान के हाथों कैच कराया। उन्होंने 29 बॉल में 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है और वह क्लीन स्वीप की तरफ बढ़ने के इरादे से खेलेगा। दूसरी तरफ सीरीज गंवा चुकी टीम इंडिया इस मैच में प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी। ऑस्ट्रेलिया ने टीम में दो परिवर्तन किए वहीं टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। भारतीय टीम में एक बदलाव बरिंदर सरन के रूप में हुआ है। उनकी जगह भुवनेश्वर को मौका मिला है।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ सीरीज के चौथे वनडे में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। भारतीय टीम में एक बदलाव बरिंदर सरन के रूप में हुआ है। उनकी जगह भुवनेश्वर को मौका मिला है।  

टीमें -

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), जॉर्ज बैली, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल मार्श, मैथ्यू वेड, जेम्स फॉकनर, जॉन हेस्टिंग्स, केन रिचर्डसन, नाथन लियोन।

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, गुरकीरत मान, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, रिषी धवन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार।