जरा ध्यान दें, आपको पागल बना सकती है लिपस्टिक...

नई दिल्ली (18 जुलाई): हर किसी के घर में महिलाएं लिपस्टिक का प्रयोग करतीं हैं। भले ही यह महिलाओं की सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करती है, लेकिन हाल में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक लिपस्टिक अब उनके लिए खतरे का सबब बन चुकी है।

एक नए अध्ययन के अनुसार लिपस्टिक औरतों को मानसिक रूप से बीमार या कहें कि पागल बना सकती है। शोध में कहा गया है कि लिपस्टिक लगाने वाली महिलाएं सावधान हो जाएं, क्योंकि इसके प्रयोग से दिमाग पर असर पड़ सकता है।

रिसर्च के अनुसार, अधिकतर लिपस्टिक उत्पादों में सीसा मौजूद होता है, जिसकी हल्की मात्रा के संपर्क में आने से भी दिमाग, व्यवहार और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है। एक अमेरिकी मैगजीन द्वारा कराए गए इस अध्ययन में 22 लिपस्टिक ब्रांडों को शामिल किया गया था। इनमें 55 प्रतिशत लिपस्टिकों में जहरीले तत्व की निहित मात्रा पाई गई। अंडरराइटर्स प्रयोगशाला में की गई जांच में 12 लिपस्टिक उत्पादों में सीसा पाया गया। इनमें सीसा का उच्चतम स्तर पाया गया।

बोस्टन सीसा विषाक्तता रोकथाम कार्यक्रम के चिकित्सा निर्देशक डॉक्टर्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि सीसे की कम मात्रा के संपर्क में आने से भी स्वास्थ्य संबंधी गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं और इससे मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। पॉलफ्रे ने कहा कि ऐसा पता चला है कि सीसे की कम मात्रा भी दिमाग, व्यवहार और सीखने की क्षमता पर प्रभाव डाल सकती है।