31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये काम, नहीं तो नए साल में होगी दिक्कत

नई दिल्ली(23 नवंबर): साल 2018 आने में अभी एक महीने से ज्यादा का वक्त बचा है, लेकिन इन 30 से 35 दिनों के बीच में आपको कुछ जरुरी काम निपटाने होंगे, नहीं तो नए साल की शुरुआत दिक्कतों से होगी।  

कौन-कौन से हैं वो काम जो आपको करने होंगे 31 दिसंबर से पहले 

 आधार को बैंक खातों समेत कई अन्य योजनाओं से जोड़ना

- ये काम है आधार को बैंक खातों समेत अन्य कई योजनाओं से लिंक करना। अगर आप ने 31 दिसंबर तक इस काम को पूरा नहीं किया, तो नये साल में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

बैंक खाता : बैंक खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य है। इसके लिए 31 दिसंबर आख‍िरी तारीख है। अगर आप इस तारीख तक ये काम नहीं निपटाते हैं, तो नये साल में आपको वित्तीय लेनदेन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

बीमा पॉलिसी : अगर आपने किसी भी तरह की बीमा पॉलिसी ले रखी है, तो इन्हें भी आपको 31 दिसंबर से पहले आधार से लिंक करना होगा। 

म्युचुअल फंड : आप म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो इसे भी आधार से जरूर लिंक करें। बता दें कि म्युचुअल फंड को भी आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है और इसके लिए भी आख‍िरी तारीख 31 दिसंबर रखी गई है। 

पैन कार्ड : अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं, तो आपके लिए पैन कार्ड को आधार से लिंक करना जरूरी है। 

सामाजिक सुरक्षा योजना : अगर आप प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री उज्वला योजना जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, तो आपको 31 दिसंबर 2017 तारीख याद रखनी होगी।