खुशखबरी! SMS के जरिए PAN कार्ड के साथ आधार को करें लिंक

नई दिल्ली ( 31 मई ): आयकर विभाग ने करदाताओं से बुधवार को आग्रह किया कि वे विभाग द्वारा शुरू किए गए SMS सर्विस की सुविधा का उपयोग करते हुए अपने पैन के साथ अपने आधार को लिंक कर लें।


देश के प्रमुख समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापनों में विभाग ने एसएमएस के माध्यम से आधार और पैन को आपस में लिंक करने की जानकारी दी है। विज्ञापन में कहा गया है कि 567678 या 56161 पर संदेश भेजकर किस तरह कोई शख्‍स अपने दोनों यूनिक आइडेंटिटी नंबर को जोड़ सकता है। इसमें कहा गया है कि लोग विभाग के आधिकारिक इफाइलिंग वेबसाइट पर जाकर भी अपने दोनों पहचानों को लिंक कर सकते हैं। दोनों ही मामलों में- दोनों डाटाबेस में एक समान नाम होने चाहिए।


इसके अलावा विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर भी इनको आपस में लिंक किया जा सकता है। आयकर विभाग ने PAN के साथ आधार को लिंक करने की नई ई-फैसेलिटी हाल में शुरू की थी। इसके लिए विभाग ने ई-फाइलिंग वेबसाइट पर होम पेज पर नया लिंक https://incometaxindiaefiling.gov.in दिया है। लिहाजा अब किसी भी इनडिविजुअल को दोनों यूनिक आइडेंटिटीज को आपस में लिंक करना आसान हो जाएगा।


इसके लिए सबसे पहले ई-फाइलिंग वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए इस लिंक को क्लिक करना होगा। नया पेज खुलने के बाद इसमें अपने आधार नंबर और पैन नंबर के साथ आधार कार्ड के हिसाब से अपने नाम की डिटेल देनी होगी। इन सबके बाद यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा इस डिटेल का वेरिफिकेशन किया जाएगा। सब सही मिलता है तो आधार और पैन कार्ड का लिंक कंफर्म कर दिया जाएगा।


अगर आधार कार्ड में लिखे गए नाम में किसी तरह की गलती है तो इसके लिए आधार ओटीपी(वन टाइम पासवर्ड)जरूरी होगा।