आधार कार्ड को पैनकार्ड, बैंक अकाउंट से लिंक करना हुआ आसान, ये है तरीका

नई दिल्ली(16 जनवरी): आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना अब बेहद आसान हो गया है। इससे आप बड़ी आसानी से इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल कर सकेंगे।

लोगों की सुविधा के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, बैंक और यूआईएडीआईए ने मिलकर कॉमन सिस्टम डेवलप कर दिया है। अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो इनकम टैक्स फाइलिंग का प्रोसेस आसान हो जाएगा। ऐसे में आधार कार्ड को पैनकार्ड से जरूर लिंक कराए। ऐसा करने पर आईटीआर की हार्ड कॉपी बेंगलुरू नहीं भेजनी होगी। पैन कार्ड से आधार को लिंक करने के लिए आपको http:// incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर आपको अपने आईटी अकाउंट पर लॉगइन करना होगा।

अकाउंट लॉगइन करने के लिए आपको अपना पैन कार्ड नंबर और पासवर्ड देना होगा। इसके बाद अगली स्क्रीन में आपसे आपका आधार कार्ड नंबर पूछा जाएगा जिसको आपको फीड करना। आधार कार्ड को ई-फाइलिंग के लिए लिंक कराने से पहले यह जरुर जांच लें कि आपका नाम और जन्म तिथि पैन कार्ड और आधार कार्ड में एक सी हो। अगर ऐसा नहीं है तो आपका आधार नंबर आपके पैन कार्ड से नहीं जुड़ पाएगा।

गैस सब्सिडी के लिए

डीबीटल स्कीम के लिए आधार कार्ड को कराएं लिंक केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी कनेक्शन पर सब्सिडी देने के लिए डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम चलाई जा रही है। अगर आप एलपीजी कस्टमर हैं और नेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं तो आप अपने आधार कार्ड को इससे लिंक कर सकते हैं।

नेट बैंकिंग से करें अपने अकाउंट में लॉगइन आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉगइन करना होगा। वहां पर आपको आधार कार्ड से लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा। जिसके बाद बैंक आपसे आपके आधार कार्ड नंबर की डिटेल्स मांगेगा। यहां पर आपको कार्ड की डिटेल्स फीड करनी होगी। अगर आपने डीबीटीएल स्कीम में अपना अकाउंट नंबर दिया है तो आधार नंबर फीड करने के बाद आपके मोबाइल और ई-मेल पर मैसेज आ जाएगा। इसके बाद एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर हो जाएगी।