यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब रेलवे देगा लिंक्‍ड PNR


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 फरवरी): भारतीय रेलवे ने आरसीटीसी पीएनआर लिंकिंग और रिफंड नियमों के बारे में अहम बदलाव करने की तैयारी में है। रेल यात्रियों के लिए टिकट रद्द करने के बाद रिफंड सिस्टम में नया बदलाव होगा। 




दरअसल भारतीय रेलवे एयरलाइनों की तरह एक ही यात्रा के दौरान एक के बाद दूसरी ट्रेनों से सफर करने की स्थिति में अब संयुक्त पैसेंजर नेम रिकॉर्ड(PNR) जारी करेगा। इस नए नियम के बाद यात्रियों को पहली ट्रेन के देर होने की वजह से अगली ट्रेन के छूट जाने पर बिना किसी चार्ज के आगे की यात्रा रद्द करने की इजाजत देगा।





रेल मंत्रालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक भारतीय रेलवे ने अब यात्रियों को दो पीएनआर एक यात्रा के दौरान साथ में लिंक हो सकेंगे।  अब यात्रियों को आईआरसीटीसी 'ई टिकट' और पीआरएस काउंटर टिकट दोनों एक साथ उपलब्ध कराए जाएंगे। अब तक दो पीएनआर एक साथ लिंक न होने की वजह से ट्रेन छूटने की दशा में यात्रियों को रिफंड नहीं मिल पाता था। 




भारतीय रेलवे के नए नियम 1 अप्रैल से लागू होंगे। इस नए नियम के मुताबिक अगर दो टिकट एक साथ लिंक होते हैं तो एक ट्रेन के लेट होने और दूसरी ट्रेन के छूट जाने पर केवल पहले ट्रेन के पैसे कटेंगे और दूसरे ट्रेन के पैसे समय से रिफंड कर दिए जाएंगे।





Image:Google