स्मिथ-वॉर्नर पर लग सकता है आजीवन प्रतिबंध!

नई दिल्ली(26 मार्च): ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अपनी हरकतों से एक बार क्रिकेट को शर्मसार कर दिया है। जेंटलमैन्स गेम कहे जाने वाले इस खेल को ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने ऐसा दाग पहुंचाया है जिसको लंबे समय तक याद रखा जाएगा। गेंद से छेड़छाड़ के बादआ ईसीसी द्वारा ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट को दोषी पाए जाने के बाद कप्तान स्मिथ को एक मैच के लिए सस्पेंड कर दिया गया और 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है। 

- खबरों के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को अपने ही घर में विरोध का सामना करना पड़ा रहा है। इसका परिणाम बड़े प्रतिबंध के रूप में भी सामने आ सकता है। 

- खबरों के मुताबिक दोषी दोनों खिलाड़ियों पर लाइफ बैन भी लगाया जा सकता है। बता दें कि ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर भी आईसीसी ने मैच फीस का 75% जुर्माना लगाया है। इसके अलावा उन्हें 3 डीमेरिट्स दिए गए हैं। 

-  घटना पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने भी दुख जताया है। उन्होंने कहा, 'हमारी टीम इस तरह की धोखाधड़ी कैसे कर सकती है। विश्वास करना मुश्किल है।' स्मिथ ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों और 2 निलंबन अंकों की सजा को स्वीकार कर लिया है, जिसके कारण वह अगले मैच में मैदान पर नहीं उतरेंगे। उनके हिस्से में कुल 4 डीमेरिट पॉइंट्स गए हैं।’ उधर, आईसीसी ने वॉर्नर की भूमिका के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया तीनों पर कार्रवाई कर सकता है। 

- साउथ अफ्रीका में खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में टिम पेन को टीम की कमान सौंपी गई है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के दो वरिष्ठ अधिकारी लेन रॉय और पैट हॉवर्ड को तत्काल जांच के लिए साउथ अफ्रीका भेज दिया गया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साफ कहा है कि सभी को जवाब चाहिए और उन्हें जांच में पाई गई बातों की जानकारी दी जाएगी।