CM केजरीवाल और LG नजीब में फिर शुरू हुई 'जंग', 400 फाइलों की होगी जांच

नई दिल्ली(30 अगस्त): दिल्ली में दो सचिवों के तबादले से एक बार फिर सीएम केजरीवाल और एलजी नजीब के बीच 'जंग' छिड़ गई है। वैसे तो उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच यह अदावत नई नहीं है। लेकिन इस बार सीएम केजरीवाल तबादलों से इतने नाराज हैं कि पीएम मोदी को निशाने पर लेते हुए ट्वीट किया, कि प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली को बर्बाद करने की ठान ली है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार की अपील को दरकिनार करते हुए उप राज्यपाल ने मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव तरुण सीम और पीडब्ल्यूडी सचिव सर्वज्ञ श्रीवास्तव का तबादला कर दिया। जबकि कुछ दिन पहले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दोनों अधिकारियों को न हटाने के लिए एलजी नजीब जंग से मुलाकात भी की थी। जिन अधिकारियों का ट्रांसफर हुआ वे दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक और स्कूल भवनों के निर्माण का काम देख रहे थे।

एलजी नजीब जंग ने स्वास्थ्य सचिव तरुण सीम और पीडब्ल्यूडी सचिव सर्वज्ञ श्रीवास्तव की जगह पर दो आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति की है। जंग के इस फैसले के बाद नए स्वास्थ्य सचिव चंद्राकर भारती होंगे जबकि नए पीडब्ल्यूडी सचिव अश्विन कुमार होंगे। एलजी ऑफिस के सूत्रों का कहना है कि ये दोनों पोस्ट कैडर सर्विस के अंतर्गत आती है, जिन पर तीन माह से अधिक कोई एक्स कैडर नहीं रह सकता जबकि इनके मामले में ये एक एक साल से पद पर बने हुए थे। इसी आधार पर इनको पद से हटाया गया है। 

एलजी ने विधानसभा से सचिव प्रसन्ना सूर्यदेवरा को भी हटा दिया है। प्रसन्ना प्रसार भारती से दिल्ली सरकार में आए थे लेकिन पिछले हफ्ते प्रसार भारती ने अधिकारियों की कमी का हवाला देकर प्रसन्ना को वापस मांग लिया था। विधानसभा सचिव के पद पर सूर्यदेवरा का डेपुटेशन 16 जुलाई को खत्म हो गया था लेकिन उन्होंने अभी तक अपने मूल विभाग में ज्वाइन नहीं किया था। 20 जुलाई 2016 को प्रसार भारती ने एक पत्र लिखकर दिल्ली सरकार की उस मांग को भी खारिज कर दिया था,जिसमें सरकार ने स्थायी रूप से सूर्यदेवरा की सेवाएं उसे सौंपने की गुजारिश की थी। 

केजरीवाल ने ट्वीट के जरिए निकाला गुस्सा... - पहला ट्वीट: मनीष LG के पैरों में पड़े कि मोहल्ला क्लीनिक और स्कूल बनाने वाले secretaries को 31 मार्च तक ना हटाए। पर वो नहीं माने - दूसरा ट्वीट: आज एलजी ने सीधे कई अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया, सीएम या किसी मंत्री को मंत्री को फाइल देखने भी नहीं दी गई।  - तीसरा ट्वीट: क्या यही लोकतंत्र का मोदी मॉडल है?' केजरीवाल ने आगे लिखा, 'मोदी जी एलजी के जरिये दिल्ली को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं।'

 

दिल्ली सरकार की 400 फाइलों की जांच कराएंगे एलजी... दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने अरविंद केजरीवाल सरकार के फैसलों की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय बनाई है जो 6 हफ़्तों में अपनी रिपोर्ट देगी। इस समिति में पूर्व CAG वीके शुंगलू, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन गोपालस्वामी, और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त प्रदीप कुमार होंगे। समिति 400 से ज्यादा फाइलों का जांच करेगी। जानिए क्या होगा समिति का काम...

- फैसले लेने में प्रक्रिया या किसी कानून का उल्लंघन तो नहीं हुआ, क्या ऐसे उल्लंघन जानबूझकर किए गए। - इन उल्लंघन में मंत्रियों, अफसरों आदि के रोल की जांच करना और जिम्मेदारी तय करना। - किस तरह की कार्रवाई की जाए ये सुझाव देना और अगर सरकारी खजाने को नुक्सान पहुंचा है तो कैसे उसकी भरपाई हो। - हर फाइल के बारे में बताना कि क्या फैसले को नियमित किया जा सकता है या नहीं। - नियमित करने या ना करने के क्या कानूनी, प्रशासनिक और आर्थिक नतीजे होंगे ये बताएगी समिति। - अगर किसी मामले में और जांच की ज़रूरत हो तो सुझाव देना।

CM केजरीवाल LG जंग के बीच 'जंग' कोई नई नहीं है... कई मुद्दों LG केजरीवाल सरकार को दे चुके हैं झटके

फरवरी 14, 2015 को अरविंद केजरीवाल की सीएम पद की शपत के बाद से ही, दिल्ली पुलिस, डीडीए और अधिकारियों की नियुक्ति को लेकर केजरीवाल सरकार LG से टकराती नजर आई है। कब-कब आए केजरीवाल-LG जंग आमने-सामने...

- 18 मार्च 2015- आप विधायकों से मारपीट के मामले की मजिस्ट्रेट जांच को LG नजीब जंग ने किया खारिज।  - 22 अप्रैल 2015- नौकरशाही पर उपराज्यपाल नजीब जंग ने सीएम केजरीवाल को नसीहत दे डाली, कानून के दायरे में रहकर काम करें। - 3 मई 2015- फाइल भेजने के मामले में LG का फटकार, विधानसभा के सभी कानून LG के पास अंतिम मंजूरी के लिए आना जरूरी है। - 15 मई 2015- दिल्ली के मुख्य सचिव केके शर्मा छुट्टी पर के बाद LG ने शकुंतला डी गामलिन को कार्यकारी मुख्य सचिव बनाया।  - 18 मई 2015- LG नजीब जंग ने सेक्रेटरी (सर्विसेस) के पद पर राजेंद्र कुमार की नियुक्ति को रद्द कर दिया। - 3 जून 2015- भ्रष्टाचार रोधी शाखा (एसीबी) में बिहार के पांच पुलिसकर्मियों की नियुक्ति को LG ने खारिज किया। - 9 जून 2015- LG नजीब जंग ने दिल्ली पुलिस के एक संयुक्त आयुक्त मुकेश मीणा को एसीबी का प्रमुख नियुक्त किया।  - 22 जुलाई 2015- एलजी नजीब जंग ने दिल्ली महिला आयोग में अध्यक्ष के तौर पर स्वाति मालिवाल की नियुक्ति रद्द कर दी, बाद में मंजूरी दी।