Blog single photo

अगर आप भी हैं कील-मुहासों और झांइयों से परेशान तो ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल

नींबू में सैकड़ों औषधिय गुण है। इसके सही रुप से इस्तेमाल से एक दो नहीं बल्कि 100 से ज्यादा बीमारियों का इलाज संभव है। लेकिन यहां हम मुंहासों की बात करेंगे। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं या फिर ये लगातार निकलते रहते हैं तो इससे परेशान होने की जरूरत है

(Image Credit: Google)

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 अक्टूबर)नींबू में सैकड़ों औषधिय गुण है। इसके सही रुप से इस्तेमाल से एक दो नहीं बल्कि 100 से ज्यादा बीमारियों का इलाज संभव है। लेकिन यहां हम मुंहासों की बात करेंगे। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं या फिर ये लगातार निकलते रहते हैं तो इससे परेशान होने की जरूरत है। क्योंकि नीबू को मुंहासों का दुश्मन कहा जाता है। अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ना सिर्फ मुंहासों की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है बल्कि आपके चेहरे के दाग और धब्बे भी जल्द दूर हो जाएंगे।

मुहासों की समस्या को दूर करने के लिए ऐसे करें नींबू के इस्तेमाल...

- दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसके पेस्ट को चेहरे पर लगाकर तकरीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें। कुछ दिनों तक नियमित रुप से ऐसा करने से आपको मुहासे की समस्या से निजात मिल सकती है। 

- नींबू निचोड़ने के बाद जो छिलका बचता है, उसे इकट्ठा करके सुखा कर पीस ले। दो चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर में एक चम्मच बेसन मिलाकर पानी के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे, झांइयों और धब्बों में आपको राहत मिलेगा।

- नहाने से पहले चेहरे पर नींबू की फांक रगड़ें जब रस सूख जाए तो उसके बाद नहाएं। इसके बाद हर एक घण्टे चेहरे पर नींबू का रस लगाते रहें। यह मुंहासे ठीक करने की अचूक दवा है।

- नींबू के रस को चार गुना ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से कील, मुंहासे मिट जाते हैं, सारे शरीर पर लगाने से त्वचा कोमल और चिकनी हो जाती है।

- गर्म दूध पर जमने वाली एक चम्मच मलाई पर नींबू निचोड़कर चेहरे पर मलने से मुंहासों में आराम मिलता है।

Tags :

NEXT STORY
Top