अब पेट्रोल पंपों पर 220 रुपये में LED ट्यूबलाइट और 1200 में मिलेगा 5 स्टार पंखा

नई दिल्ली (16 अगस्त): एक बार फिर मोदी सरकार ने आम आदमी के लिए बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया है कि सरकार महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के पेट्रोल पंपों पर एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूबलाइट और 5 स्टार सीलिंग पंखे बेचेगी।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इस योजना के तहत सरकार पहले चरण में महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के पेट्रोल पंपों के माध्यम से इसका वितरण किया जाएगा। सरकार ने एलईडी बल्ब 70 रूपए, एलईडी ट्यूबलाइट 220 रूपए और 5 स्टार सीलिंग पंखे 1200 रूपए में देने का ऐलान किया है।

दोनों प्रदेशों के करीब 55000 पेट्रोल पंप में एलईडी बल्ब बेचने की व्यवस्था की जाएगी। सरकार का उद्देश्य आजादी के 75 साल होने तक 10 फीसदी ऊर्जा आयात घटाना है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 3 से 6 माह में देश के सभी पेट्रोल पंप में ये ऊर्जा संरक्षित सामानों की बिक्री हो ऐसा हम तीनों आयल मार्केटिग कंपनी और ईएसएलएल से अपेक्षा है।

इसी के साथ पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि जनऔषधि की दुकान पेट्रोल पंप के साथ हो और पेट्रोल पंप को जनसुविधा का केंद्र बनाने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसी के साथ उर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मोदी सरकार पिछले अन्य सरकारों से अलग इस मान्य में है कि विभिन्न मंत्रालयों के विभागों के बीच के अंतर को ख़त्म कर काम किया जा रहा है।