जियो के फ्री ऑफर से फेसबुक को बंपर फायदा

नई दिल्ली ( 3 फरवरी ): इस समय अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की संरक्षणवादी नीति से भारतीय आईटी कंपनियों की सांसें अटकी हुई है, लेकिन इस एक ऐसी खबर आई है जिससे ट्रंप को सीख मिल सकती है। रिलायंस जियो की वजह से अमेरिकी कंपनी फेसबुक को इस साल सबसे ज्‍यादा मुनाफा भारत से हुआ है। यही वजह है कि फेसबुक के मुखिया मार्क ज़करबर्ग ने खुद रिलायंस इंडस्‍ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी को थैंक्‍यू नोट भेजा है।

दरअसल, रिलायंस जियो के मुफ्त डाटा प्‍लान की वजह से अगर किसी विदेशी कंपनी को फायदा हुआ है तो वो है फेसबुक। फेसबुक को भारत से मिलने वाला मुनाफा 128 फीसदी बढ़कर 3.57 अरब डॉलर हो गया है जबकि दिसंबर 2015 में यही मुनाफा 1.56 अरब डॉलर था।

गौरतलब है कि एक फरवरी को घोषित मार्केट रिजल्‍ट में फेसबुक ने यह मुनाफा दर्ज किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिलायंस जियो के मुफ्त डाटा प्‍लान की वजह से लोगों ने फेसबुक का उपयोग कई गुना बढ़ा दिया है। इसका सीधा फायदा कंपनी की आय में हुआ है।

गौरतलब है कि 05 सितंबर 2016 को रिलायंस जियो की कमर्शियल लॉन्चिंग हुई थी। फेसबुक के सीएफओ डेविड वेनर ने बताया कि एशिया में कंपनी की ग्रोथ के पीछे एकमात्र सबसे बड़ी वजह भारत है। नई मोबाइल कंपनी द्वारा दिए जा रहे मुफ्त डाटा पैक की वजह से इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या और प्रतिशत दोनों बढ़ी है।

उल्‍लेखनीय है कि फेसबुक के 1.9 अरब यूजर्स में से 1.2 अरब यूजर्स रोजाना लॉगइन करते हैं। इसमें से भी 1.1 अरब यूजर्स रोजाना मोबाइल से फेसबुक एक्‍सेस करते हैं।