Blog single photo

डेविस कप: लिएंडर पेस की रिकॉर्ड 44वीं जीत, भारत ने पाकिस्तान को चारों खाने चित किया

अनुभवी टेनिस स्टार लिएंडर पेस (leander paes) ने अपना डेविस कप (davis cup) रिकॉर्ड बेहतर कर लिया है। उन्होंने जीवन नेदुंचेझियान के साथ अपना 44वां युगल मैच जीता, जबकि भारत ने पाकिस्तान (pakistan) पर 3-0 से अजेय बढ़त बना ली।

डेविस कप

न्यूज 24 ब्यूरो,  नई दिल्ली(30 नवंबर):  अनुभवी टेनिस स्टार लिएंडर पेस (leander paes) ने अपना डेविस कप (davis cup) रिकॉर्ड बेहतर कर लिया है। उन्होंने जीवन नेदुंचेझियान के साथ अपना 44वां युगल मैच जीता, इस जीत से भारत ने पाकिस्तान (pakistan) पर 3-0 से अजेय बढ़त बना ली। पाकिस्तान (pakistan) के मोहम्मद शोएब और हुफैजा अब्दुल रहमान की जोड़ी पेस (leander paes) और जीवन के आगे टिक नहीं सकी। उन्होंने सिर्फ 53 मिनट में 6-1, 6-3 से जीत दर्ज की। पिछले साल अपना 43वां युगल मैच जीतकर डेविस (davis cup)  कप के इतिहास में सफलतम खिलाड़ी बने पेस ने इटली के निकोला पी को पछाड़ा था।

पेस (leander paes)  ने 56वें मुकाबले में 43वीं जीत दर्ज की थी, जबकि निकोला ने 66 में से 42 मैच जीते। पेस ने कहा, ‘जीवन के पहले डेविस कप (davis cup) मैच में उसके साथ खेलना शानदार था। शुरू से उसने उम्दा प्रदर्शन किया। देश के लिए खेलने में वह फख्र महसूस करता है।’ उन्होंने कहा, ‘ये लड़के मुझे युवा, तरोताजा और उत्साहित बनाए रखते हैं। मैं उनके साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाता हूं।’ पेस का 44 जीत का रिकॉर्ड जल्दी टूट पाना संभव नहीं, क्योंकि उनके अलावा कोई मौजूदा युगल खिलाड़ी शीर्ष 10 में नहीं है। बेलारूस के मैक्स मिरनी तीसरे नंबर पर हैं जिनके नाम 36 जीत दर्ज है लेकिन वह 2018 से टूर पर नहीं खेल रहे हैं।

एकल में सुमित नागल (sumit nagal) ने युसूफ खलील को 6-1, 6-0 से मात दी। दोनों टीमों ने बेमानी हो चुका पांचवां मुकाबला नहीं खेलने का फैसला किया। पहले तीन मैच जीतने पर भी टीम के लिए चौथा मैच खेलना जरूरी था लेकिन नियम पांचवां मैच छोड़ने की इजाजत देते हैं। भारत ने फरवरी 2014 के बाद पहली बार सारे मैच जीते हैं। उस समय इंदौर में भारत ने चीनी ताइपै को 5-0 से हराया था।

हुफैजा और शोएब ने पहले गेम में सर्विस बरकरार रखी, लेकिन भारतीय जोड़ी ने तीसरे गेम में उनकी सर्विस तोड़कर 3-1 से बढ़त बना ली। पांचवें गेम में फिर उनकी सर्विस तोड़कर पेस और जीवन ने दबाव बनाया। जीवन ने 30-15 पर डबल फॉल्ट किया, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी दबाव नहीं बना सके और भारत ने बढ़त बना ली। 

Tags :

NEXT STORY
Top