लता मंगेशकर से जुड़ी ये 10 बातें आप नहीं जानते होंगे!

नई दिल्ली(28 सितंबर): सुर कोकिला लता मंगेशकर ने अपनी आवाज से 6 दशकों से भी ज़्यादा संगीत की दुनिया को सुरों से नवाज़ा है। लता मंगेशकर ने 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाये है। अपनी सुरीली और दिल में उतर जाने वाली आवाज से उन्होंने कभी श्रोताओं के दिल में प्यार जगाया है तो कभी आंखों में आंसू भर दिए हैं।

लता दीदी के जन्मदिन पर जानें उनके जीवन से जुड़ी ऐसी कुछ रोचक बातें, जिनसे शायद आप अनजान होंगे...

- गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में 1974 से 1991 तक लता मंगेशकर का नाम दुनिया की सबसे ज्यादा गाने गाने वालीं सिंगर के तौर पर दर्ज है। कहा जाता है कि उन्होंने 1948 से 1974 तक करीब 25,000 एकल, युगल और कोरस के साथ गाने गाए थे। ये गाने 20 अलग-अलग भाषाओं में गाए गए थे। 1991 में यह कैटिगरी हटा दी गई थी, लेकिन 2011 में वापस इंट्रोड्यूज की गई थी। हालांकि, 2011 में ही गिनीज ने आधिकारिक तौर से सूचित किया था कि लता की बहन आशा भोसले संगीत के इतिहास में सबसे ज्यादा गाने गाने वालीं आर्टिस्ट हैं।

- शुरुआती सफर में पतली आवाज होने की वजह से आलोचना मिलने के बाद, आखिर 1948 में आई फिल्म 'मजबूर' के गाने 'दिल मेरा तोड़ा' से उन्हें पहचान मिली। फिल्म 'महल' के गाने 'आएगा आने वाला' से तो वह फेमस हो गईं।- 

- बाद में बहन आशा भोसले ने भी उन्हें जॉइन कर लिया और फिर दोनों सिंगर बहनों को इंडस्ट्री की अपराजेय आवाज के रूप में जाना जाने लगा।

- लता की कामयाबी ने उन्हें इंडस्ट्री की सबसे पावरफुल महिला बना दिया था। बाद में उन्होंने कुछ गलतफहमी के चलते महान संगीतकार रहे एसडी बर्मन के साथ भी गाने से इनकार कर दिया था।

- युगल गीतों पर रॉयल्टी के भुगतान के मुद्दे पर लता मंगेशकर और मोहम्मद रफी के बीच मतभेद हो गए थे, जिसके बाद इन दोनों गायकों ने करीब तीन वर्ष तक साथ गाना नहीं गाया। मोहम्मद रफी की बहू यास्मिन खालीद रफी की किताब 'मोहम्मद रफी: मेरे अब्बा...' एक संस्मरण में यह बात सामने आई थी।

- लता पर अपने सुनहरे काल के दौरान इंडस्ट्री में एकाधिकार स्थापित करने के कई आरोप लगे। कहा जाता है कि उन्होंने अपनी प्रसिद्धी के दौरान हिंदी और मराठी भाषी किसी और गायिका को आगे नहीं बढ़ने दिया। उस समय हर म्यूजिक डायरेक्टर लता मंगेशकर के साथ काम करना चाहता था। लता और उनकी बहन आशा ही इस दौरान प्रड्यूसरों की लिस्ट का हिस्सा बनी रहीं।

- लता मंगेश्कर का शादीशुदा सिंगर भूपेन हजारिका के साथ अफेयर होने की चर्चा भी जोरों पर रही है। हजारिका की मौत की पहली बरसी पर उनकी पत्नी प्रियम ने यह बयान दिया था कि उनके पति और लता मंगेशकर के बीच प्रेम संबंध थे। प्रियम फिलहाल कनाडा में रह रही हैं।

- लता को वैसे तो अब तक ढेरों अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है, लेकिन एक खास अवॉर्ड, जो उन्होंने अपने नाम किया, वह था- नॉन-क्लासिकल सिंगर कैटिगरी में भारत रत्न अवॉर्ड। यह अवॉर्ड हासिल करने वालीं लता मंगेशकर भारत की दूसरी सिंगर बनीं। उनसे पहले यह अवॉर्ड एमएस सुब्बुलक्ष्मी को मिला था।

- लेजेंडरी सिंगर लता मंगेशकर से भले ही आज तक कई वाद-विवाद जुड़े हों, लेकिन उनकी सुरीली आवाज की प्रशंसा करने से भी कोई बच नहीं सकता!