भारत में पहली बार बैंकिंग रोबोट 'लक्ष्मी' ने शुरु किया काम

नई दिल्ली ( 11 नवंबर ) : अब भारत में भी बैंक का काम एक रोबोट देखेगा। भारत में पहली बार इस तरह का रोबॉट तैयार हो गया है। गुरुवार से देश की पहली बैंकिंग रोबोट 'लक्ष्मी' ने काम करना शुरू कर दिया। इस रोबॉट को कुंबकोनम स्थित सिटी यूनियन बैंक के लॉन्च किया है। यह भारत में अपनी तरह का पहला रोबॉट होगा।

एचडीएफसी बैंक, जो फिलहाल ग्राहकों के सवालों का जवाब देने के लिए रोबोट्स के इस्तेमाल पर प्रयोग कर रहा है, भी अपनी लैब में ह्यूमनॉयड पर प्रयोग कर रहा है। 'लक्ष्मी' को तैयार करने में छह महीने से ज्यादा का वक्त लगा है। यह 125 से ज्यादा मुद्दों पर जवाब दे सकती है।

आप अपने खाते में बकाया रकम के बारे में जानना हो या फिर लोन पर ब्याज दरों के बारे में आपके मन में कोई सवाल हो। लक्ष्मी सब सवालों के जवाब दे सकती है। सिटी यूनियन बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एन कमाकोडी ने कहा, कि सामान्य सवालों के जवाब देने के अलावा हमने इसे बैंकिंग से जुड़े कोर समस्याओं के हल के लिए भी तैयार किया है।'

'लक्ष्मी' फिलहाल अंग्रेजी में सवालों के जवाब देती है। इसके संकेतों और बातचीत करने के तरीके को काफी जीवंत बनाया गया है। ज्यादातर रोबॉट्स की तरह इसकी भाषा औपचारिक नहीं है। यह काफी आराम से और बोलचाल की भाषा में संवाद करती है। बैंक के एक अधिकारी ने बताया, 'चूंकि यह एक मशीन है इसलिए यह रोबोट निरंतर अपने ग्राहकों से सीख रहा है।