IPL-9: स्टोइनिस के आलराउंड खेल के दम पर KXIP ने DD को 9 रन से हराया

नई दिल्ली(8 मई): आईपीएल9 में शनिवार को हुए मुकाबले में किंग्स पंजाब ने स्टोइनिस के आलराउंड खेल के दम से दिल्ली डेयरडेविल्स को 9 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही पंजाब ने आईपीएल-9 में अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा। पंजाब के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को 'मैन ऑफ द मैच' से नवाजा गया, स्टोइनिस ने बल्ले से 52 और गेंद से 3 विकेट हासिल किए। 

पंजाब ने अपने घरेलू मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसके बाद दिल्ली की टीम निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 172 रन ही बना सकी। पंजाब को नौवें मैच में तीसरी जीत मिली जबकि दिल्ली को नौवें मैच में चौथी हार का सामना करना पड़ा। 

पंजाब की पारी

मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में दिल्ली ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पंजाब के ओपनर स्टोइनिस ने 44 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के उड़ाते हुए 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली तथा वहीं गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए चार ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट झटके। 

पंजाब के ओपनर स्टोइनिस ने 44 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के उड़ाए जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज साहा ने 33 गेंदों में ताबड़तोड़ सात चौके लगाए। पंजाब के कप्तान मुरली विजय (25) और स्टोइनिस ने 5.4 ओवर में 45 रन की ओपनिंग साझेदारी की। विजय को क्रिस मोरिस ने ब्रैथवेट के हाथों कैच कराया। विजय ने 16 गेंदों में चार चौके लगाए। आईपीएल-9 का पहला मैच खेल रहे हाशिम अमला एक रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। इसके बाद स्टोइनिस ने साहा के साथ पारी को आगे बढ़ाया और तीसरे विकेट के लिए 6.5 ओवर में 58 रन जोड़े। 

स्टोइनिस 14वें ओवर की पांचवी गेंद पर जहीर खान का शिकार बने जिन्हें संजू सैमसन ने लपका। साहा ने ग्लेन मैक्सवेल (16)के साथ चौथे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। मैक्सवेल ने 11 गेंदों में एक छक्का उड़ाया। साहा 19वें ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शमी का शिकार बने। अक्षर पटेल ने पांच गेंदों में दो छक्कों की मदद से नाबाद 16 रन और डेविड मिलर ने छह गेंदों में एक चौके के दम पर नाबाद 11 रन का योगदान दिया। 

दिल्ली की पारी

182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को क्विंटन डी काक और संजू सैमसन ने शानदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 7.5 ओवर में 70 रन की साझेदारी की। डी काक पहले विकेट के रूप में आठवें ओवर की पांचवी गेंद पर आउट हुए और उन्हें स्टोइनिस ने अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया। डी काक ने 30 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। सैमसन ने इसके बाद करुण नायर (23) के साथ दूसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। सैमसन ने 35 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 49 रन बनाए। सैमसन को स्टोइनिस ने ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया। इसके बाद करुण नायर तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए और उन्हें केसी करियप्पा ने डेविड मिलर के हाथों कैच करा पॅवेलियन की राह दिखाई। करुण ने 25 गेंदों में एक चौका लगाया। 

सैम बिलिंग्स को भी स्टोइनिस ने छह रन के निजी स्कोर पर विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर पॅवेलियन भेज दिया। कार्लोस ब्रैथवेट ने छह गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन का योगदान दिया। क्रिस मोरिस ने जीत दिलाने की कुछ कोशिश की और 12 गेंदों में एक छक्के की नाबाद 17 रन बनाए लेकिन रन और गेंदों के बीच अंतर बढऩे के बाद दिल्ली के हाथ से जीत फिसल गई। रिषभ पंत ने तीन गेंदों में एक चौका लगाकर नाबाद चार रन बनाए। टीम को नौ अतिरिक्त रन भी मिले।