ट्रंप की राह पर कुवैत, पाकिस्तान समेत 5 मुस्लिम देशों की एंट्री पर लगाया बैन

सना (2 फरवरी): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों पर अमेरिका में प्रवेश को लेकर बैन लगाए जाने के बाद कुवैत ने भी समान कदम उठाते हुए इराक, ईरान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और सीरिया के लोगों की एंट्री पर बैन लगा दिया है। अब यहां के लोगों को वीजा नहीं मिलेगा और ना ही यहां के लोग कुवैत जा सकते हैं।

कुवैत मुस्लिम बहुल देश है। कुवैत सरकार के इस फैसले के बाद पांचों देशों के नागरिकों को कुवैत का वीजा नहीं मिलेगा। सबसे अधिक चौंकाने वाला नाम पाकिस्तान का है। कुवैत पाकिस्तान के लोगों को भी वीजा नहीं देगा। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि पाकिस्तान सहित ये सभी देश कुवैत में एंट्री नहीं कर सकते हैं। इन देशों के नागरिकों को वीजा देने पर कुवैत ने बैन लगा दिया है जिसकी वजह से यहां के नागरिक कुवैत में एंट्री नहीं कर सकते हैं।

इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने शरणार्थियों के प्रवेश पर तत्काल रोक और सात मुस्लिम बहुल देशों के लोगों को वीजा जारी करने पर अस्थायी रोक तथा दूसरे लोगों की कठोरतम जांच-पड़ताल की बात कही थी। ट्रंप प्रशासन ने ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोगों के अमेरिका में दाखिल होने पर तीन महीने के लि पाबंदी रहेगी।