कुंभ में आज दूसरा शाही स्नान, भारी तादाद में श्रद्धालु लगा रहे हैं आस्था की डुबकी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जनवरी): आज पौष पूर्णिमा है। इस मौके पर आज प्रयागराज कुंभ में आज दूसरा शाही स्नान है। इस मौके पर सुबह से ही प्रयागराज में भारी तादाद में श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। मान्यता है कि इस दिन कुंभ में स्नान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। यही कारण है कि कुंभ में दूसरे शाही स्नान से पहले इस दिन भी बड़ी संख्या में लोग स्नान के लिए आएंगे। हिंदू धर्म में पूर्णिमा का खास महत्व है। इस दिन चंद्र की उपासना करते हुए व्रत भी रखा जाता है। महीने में एक बार पूर्णिमा आती है। इनमें पौष पूर्णिमा का बेहद महत्व होता है। 

मान्यता के मुताबिक पौष पूर्णिमा आम बाकी दूसरी पूर्णिमा से इसलिए खास होती है क्योकि ये मोक्ष दिलाती है। इस दिन किए जप, तप का तो महत्व है ही साथ ही और दान खासतौर से महत्वपूर्ण होता है। चंद्रमा के साथ साथ पूर्णिमा का दिन भगवान विष्णु की आराधना को समर्पित होता है। कुंभ में इस दिन लाखों श्रद्धालु स्नान, जप, तप और दान करेंगे। माना जाता है कि कुंभ में शुभ मुहूर्त के दौरान किया गया स्नान और दान अगले जन्म में सुख और संपन्नता प्रदान करता है। 

आज के दिन कल्पवास शुरू करने की भी मान्यता है। इस मौके पर आज भारी तादाद में लोग कल्पवास करेंगे।कल्पवास पौष महीने के 11वें दिन से शुरू होकर माघ महीने के 12वें दिन तक रहता है। इस पूरे एक माह तक जप, तप, और अनुशासित जीवन शैली से कल्पवासियों को न केवल आध्यात्मिक बल्कि सामाजिक, मानसिक और शारीरिक लाभ भी मिलता है। जीवन-मृत्यु के बंधनों से मुक्ति की कामना लेकर कुंभ में आने वाले कल्पवासी यहां से तमाम अलौकिक शक्ति बटोरकर ले जाएंगे।