इस पूर्व क्रिकेटर ने माना, दुनिया का बेस्ट बल्लेबाज हैं विराट कोहली

                                                         Photo:Google

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 फरवरी): विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान बनने की राह पर बढ़ रहें हैं। हाल ही में  साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया और अब न्यूजीलैंड में मिली जीत ने इस बात को सही साबित कर दिखाया है। भारतीय कप्तान विराट  कोहली का लोहा पूरी दुनिया मान रही है। इंग्लैड दौरे पर उन्होंने दिखाया कि वे किसी भी परिस्थिति में किसी भी गेंदबाज को खेल सकते हैं और रन बना सकते हैं।

चाहे इंग्लैंड हो या ऑस्ट्रेलिया हर देश में विराट के बल्ले से रन निकले हैं। श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा का मानना है कि  विराट कोहली इस दौर के सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। संगाकारा का  कहना है कि कोहली मौजूदा दौर के सबसे बेहतर बल्लेबाज हैं, उनका सिर और सोलड़र बाकी के खिलाडियों से उपर है। विराट महान खिलाड़ी बनने की राह पर हैं। 222 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में कोहली ने 39 शतक लगाए हैं। इस लिस्ट में वह सचिन तेंडुलकर से पीछे हैं जिन्होंने 463 मैचों में 49 शतक लगाए हैं। 

इससे अलावा 77 टेस्ट मैचों में विराट के नाम 25 टेस्ट शतक भी हैं। संगकारा खेल के हर प्रारूप में कोहली की कामयाबी को देखकर हैरान हैं। श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने कहा, अगर आप देखें कि वह किस रफ्तार या लय से बल्लेबाजी करते हैं, तो यह बमुश्किल बदलता है। वह परिस्थितियों को काफी अच्छी तरह समझते हैं। वह खेल को लेकर काफी जुनूनी हैं। अगर आप मैदान पर उनका ऐटिट्यूड देखें तो यह एक व्यक्ति और बल्लेबाजी रवैये की प्रतिरूप ही नजर आता है।

श्रीलंका के महान बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने भी विराट कोहली की जम कर तारीफ की है, जयवर्धने ने कहा कोहली अपने कंधों पर 1.30 बिलियन लोगों का दबाव झेल रहें है जो काबिले तारीफ है। सिर्फ अपने खेल से ही नहीं बल्कि फिल्ड के बाहर भी वे अपने  व्यवहार से सबका दिल जीत रहें हैं।