नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम का लंदन में निधन, पाकिस्तान की जेल में बंद हैं पूर्व प्रधानमंत्री


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 11 सितंबर ):
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी बेगम कुलसुम नवाज शरीफ का लंदन में मंगलवार को उपचार के दौरान निधन हो गया। वे कैंसर से पीड़ित थीं। लंदन में उनका इलाज चल रहा था।

पाकिस्तान मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुलसुम नवाज का इलाज लंदन ने हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक में जुलाई 2014 से चल रहा था। उनको सोमवार से ही डॉक्टरों ने लाइफ सपोर्ट पर रखा था। हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज भी कुलसुम के पास लंदन में ही थे।

पाकिस्तान की अदालत द्वारा भ्रष्टाचार के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद नवाज शरीफ अपनी बेटी मरियम के साथ स्वदेश लौट आए थे। इसके बाद उनको और उनकी बेटी को एयरपोर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया गया था। फिलहाल नवाज शरीफ और मरियम नवाज पाकिस्तान की जेल में बंद हैं।

कुलसुम लंबे वक्त से बीमार चल रही थीं। इससे पहले कुलसुम को लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था लेकिन उनकी हालत लगातार खराब हो रही थी। वे लंदन के हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक में कई महीनों से भर्ती थीं। नवाज शरीफ के भाई और पीएमएल-एन के अध्‍यक्ष शाहबाज नदीम ने इस बात की जानकारी दी।

कुलसुम पिछले साल अगस्त लिंफोमा के पहले स्टेज में थीं। कैंसर का पता लगने के बाद उनका 5 बार कीमियोथेरेपी की गई और कई सर्जरी की गई। लिंफोमा कैंसर का खतरनाक स्टेज है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार रात को कुलसुम की तबीयत बिगड़ गई थी। उनके फेफड़ों में समस्‍या हो गई थी। कुलसुम के पति और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ व उनकी बेटी मरियम रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं। पिछले साल जब सुप्रीम कोर्ट ने नवाज को अयोग्‍य करार दे दिया था तब कुलसुम ने उपचुनाव में उनकी सीट जीत ली थी, लेकिन बीमारी के चलते उन्‍हें ब्रिटेन जाना पड़ा था और ऐसे में वह शपथ नहीं ले पाई थीं।

कुलसुम का जन्‍म 1950 में लाहौर के एक कश्‍मीरी परिवार में हुआ था। उन्‍होंने 1970 में पंजाब यूनिवर्सिटी से मास्‍टर्स डिग्री ली थी। 1971 में नवाज शरीफ से उनकी शादी हुई थी।