नहीं रहे महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 नवंबर):  महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। उनका मोहाली स्थित फोर्टिस अस्पताल में निधन हो गया। अभिनेता सनी देओल ने फिल्म बॉर्डर में ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह का किरदार निभाया था। फिल्म में देश के इस बेटे की वीरता को बखूबी दर्शाया गया था। 78 साल के चांदपुरी लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

लोंगेवाल की लड़ाई के दौरान मेजर रहे कुलदीप सिंह ने विषम परिस्थितियों में भी गजब का साहस दिखाया था। दुश्मन की टैंक रेजिमेंट के सामने वह न सिर्फ चंद सैनिकों के साथ टिके रहे, बल्कि दुश्मन को धूल भी चटा दी थी। उन्‍होंने 1962 में होशियारपुर गवर्नमेंट कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। एनसीसी की परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी। कुलदीप सिंह भारतीय सेना में सेवा देने वाले अपने परिवार के तीसरे सदस्य थे। उनके दोनों चाचा भारतीय वायुसेना में ऑफिसर थे। कुलदीप सिंह चांदपुरी का पैतृक गांव चांदपुर रुड़की है। यह बलाचौर इलाके में है।

कुलदीप सिंह ने लोंगावाला के प्रसिद्ध लड़ाई में भारतीय सेना का वीरता के साथ नेतृत्व किया, जिसके लिए उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया। बॉलीवुड की फिल्म 'बॉर्डर' लोंगावाला के युद्ध पर आधारित है। इसमें ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह जी का किरदार सन्नी देओल ने निभाया था।  1971 में हुए भारत-पाकिस्‍तान युद्ध में लोंगावाला चेकपोस्ट पर अहम भूमिका निभाने वाले ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी ने अपने 90 सैनिकों के साथ पाकिस्‍तान के 2000 सैनिकों का मुकाबला किया और उन्हें ढ़ेर कर दिया।