BREAKING: PAK जेल में बंद कुलभूषण जाधव मामले में ICJ सुनवाई आज, भारत रखेगा अपना पक्ष

नई दिल्ली (13 अप्रैल): पाकिस्तान के जेल के बंद भारतीय नेवी के पूर्व अफसर के मामले में आज एकबार फिर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में सुनवाई होगी। सुनवाई के दौरान भारत आज एकबार फिर ICJ में अपना पक्ष रखेगा। इससे पहले भारत और पाकिस्तान दोनों ही पक्ष इस मामले में अपने-अपने सबूत अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के सामने रख चुके हैं। अब ये देखना होगा कि इस सुनवाई में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय क्या निर्णय प्रक्रिया शुरू करेगा या दोनों पक्षों से और सबूत मांगेगा। 

भारत ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव के मामले में आगे के कदम के बारे में फैसला अंतरराष्ट्रीय अदालत करेगी। भारत ने पिछले साल सितंबर में जाधव मामले में ICJ के समक्ष अपना लिखित पक्ष रखा था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दोनों पक्षों की तरफ से दलीलें पेश की गयी हैं। आगे के कदम के बारे में फैसला ICJ करेगी। भारत ने पिछले साल आठ मई को ICJ का रुख किया था और जाधव को मौत की सजा सुनाये जाने को चुनौती दी थी। ICJ ने मौत की सजा निलंबित कर दी थी। इस मामले में आखिरी फैसला आना अभी बाकी है।

आपको बता दें कि कुलभूषण जाधव एक सेवानिवृत्त नौसेना के अधिकारी हैं। वह ईरान के बंदरगाह से व्यापार करते थे। पाकिस्तानियों ने उन्हें र्इरान में ही बंधक बनाया और उसका अपहरण करके पाकिस्तान में उनकी गिरफ्तारी दिखायी थी। गौरतलब है कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव पर पाकिस्तान में जासूसी करने और आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप लगाकर पिछले साल उन्हें फांसी की सजा सुना दी है।