देशभर में जन्‍माष्‍टमी की धूम, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

janmashtami 

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (24 अगस्त): देशभर में जन्माष्टमी की धूम है।  हर तरफ समां में राधे राधे समा बंधा है। जन्माष्टमी इ की धूम है। 23 और 24 अगस्त दोनों दिन जन्माष्टमी मनाई जा रही है। पूरे देश में जन्माष्टमी का त्यौहरा मनाया गया और आज भी मनाया जा रहा है।

janmashtami

क्योंकि जन्माष्टमी इस साल दो दिन की है। कही कल नंदलाल के जन्म की धूम रही तो कहीं आज भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की तैयारियां की जा रही है। भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍म भादो माह की कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को हुआ था। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने देशवासियों को बधाई दी है।

आपको बता दें कि  इस बार शुक्रवार और शनिवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी होने से लगभग चौदह साल बाद एक साथ छत्र योग, श्रीवत्स योग और सौभाग्यसुंदरी योग बन रहा है जो काफी फलदायी बताया जा रहा है।

अलग-अलग जन्माष्टमी होने पर पहले दिन वाली जन्माष्टमी स्मार्त संप्रदाय के लोगों के लिए और दूसरे दिन वाली जन्माष्टमी वैष्णव संप्रदाय के लोगों के लिए होती है। इस मौके पर मथुरा में भगवान कृष्ण की 'जन्मभूमि' मंदिर को विशेष तौर पर सजाया गया। यहां मंदिर में प्रवेश के लिए भक्तों की लंबी कतार लगी। इसके अलावा मुंबई के गिरगांव में इस्कॉन मंदिर में भी जन्माष्टमी का उत्सव मनाया गया। ऐसी ही कुछ तस्वीरें आई हैं दिल्ली, जम्मू, गुजरात से जहां श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का रंग साफ दिखाई दे रहा था।