करोड़पति बनना चाहते हैं तो रोज बचाएं बस इतने रुपए

 


नई दिल्ली (4 सितंबर): हर आम आदमी करोड़पति बनने चाहता है, ताकि वह अपने और अपने परिवार के हर तरह के सपने पूरा कर सके। हालांकि यह कोई मुश्किल काम नहीं है, क्योंकि अगर आप सही उम्र में सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट का अनुसरण नहीं करते हैं तो आसानी से करोड़पति बन सकते हैं।

आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि आपको एक करोड़ रुपए के लिए हर महीने ज्‍यादा राशि बचाने की जरूरत नहीं है, यदि आप जल्‍दी से जल्‍दी ऐसा करना शुरू कर देते हैं।

- 20 साल में एक करोड़ रुपए हासिल करने के लिए आपको हर महीने 16,864 रुपए की बचत करने की आवश्‍यकता होगी, यदि आपकी संपत्ति 8 प्रतिशत कंपाउंडिंग रेट (तिमाही कंपाउंडिंग) से वृद्धि करती है। इस मामले में आप 20 साल तक 40.47 लाख रुपए की बचत करते हैं, जबकि शेष हिस्‍सा ब्‍याज से हासिल होता है।

- 30 साल में 8 प्रतिशत कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट पर एक करोड़ रुपए हासिल करने के लिए आपको हर महीने 6,665 रुपए बचाने होंगे। इस मामले में आप केवल 24 लाख रुपए का निवेश करते हैं, जबकि शेष 76 लाख रुपए आपको ब्‍याज से मिलते हैं। ऐसा कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट की पावर से होता है। इसमें मिलने वाले ब्‍याज पर और ब्‍याज मिलता है।