स्मार्ट फोन की तरह चार्ज होगी हुंडई की नई कार कोना, देखें भारत में कब हो रही लॉन्च

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (3 जुलाई): कार कम्पनी हुंडई  भारतीय मार्केट में अपनी पहली ऑल इलेक्ट्रिक कार हुंडई कोना को पेश करने जा रही है। यह कार 9 जुलाई 2019 को लॉन्च होगी।  इस लॉन्च से पहले हुंडई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कोना का एक टीजर जारी किया है. इस टीजर वीडियो में दावा किया गया है कि कोना को चार्ज करने में उतना ही वक्त लगेगा, जितना एक स्मार्टफोन को चार्ज करने में लगता है।

इंटरनेशनल मार्केट्स में हुंडई कोना ईवी 39.2 केडब्लूएच और 64 केडब्लूएच बैटरी पैक के साथ उपलब्ध है। भारत में 39.2 केडब्लूएच बैटरी पैक वाली कोना आने की संभावना है। 39.2 केडब्लूएच वेरिएंट के सिंगल चार्ज पर 312 किमी तक जाने का दावा है। हुंडई  भारतीय मार्केट में अपनी पहली ऑल इलेक्ट्रिक कार कोना को पेश करने जा रही है।

हुंडई कोना 39.2 केडब्लूएच वेरिएंट की इलेक्ट्रिक मोटर 136 एचपी पावर और 395एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगी। इसमें सिंगल स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन होगा. 7.2केडब्लू ए,ी चार्जर से चार्ज करने पर इसकी बैटरी फुली चार्ज होने में 6.5 घंटे लेगी. वहीं अगर इसे 100 केडब्लू डीसी फास्ट चार्जर से चार्ज किया जाए तो यह केवल 50 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी।

इंटरनेशनल मार्केट में मौजूद 64 केडब्लूएच बैटरी पैक वाली हुंडई कोना की बात करें तो इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 203एचपी पावर और 395एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करती है। सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 482किमी है। डीसी फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर यह 80 फीसदी तक चार्ज होने में 54 मिनट लेगी, जबकि 7.2 किलोवाट वॉल चार्जर से चार्ज करने पर यह 9.35 घंटे में फुली चार्ज हो पाएगी।

हुंडई कोना की भारत में कीमत 25 लाख से 30 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। यह भी उम्मीद है कि इसमें एलईडी हैडलैंप्स व टेल लैंप्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 17 इंच अलॉय व्हील्स जैसे कई फीचर्स रहेंगे।

Images Courtesy:Google