BREAKING: कोलकाता टेस्ट जीता भारत, रैंकिंग में बना नंबर वन

नई दिल्ली (3 अक्टूबर): टीम इंडिया ने कोलकाता टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को पटखनी देते हुए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट क्रिकेट में नंबर बन का ताज भी हासिल कर लिया है।

भारत ने कोलकाता में खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 178 रनों से हराया। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने 376 रनों का टारगेट रखा था, लेकिन टीम इंडिया की कसी हुई गेंदबाजी के आगे कीवी टीम 197 रनों पर ढेर हो गई।

टीम इंडिया ने कोलकाता टेस्ट को चौथे दिन ही अपने नाम कर सीरीज 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत के 376 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत तो अच्छी रही।  दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने खुलकर शॉट्स भी खेले, लेकिन एक बार जो विकेट गिरने का सिलसिला जो शुरु हुआ उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम धीरे-धीरे बैकफुट पर आ गई।

लंच तक तो ऐसा लग रहा था कि कोलकाता टेस्ट का खेल पांचवें दिन भी जाएगा, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने चौथे ही दिन न्यूजीलैंड को ऑलआउट कर दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज तो अपने नाम की है, साथ ही टेस्ट रैंकिंग में भी भारत नंबर 1 बन गया है।

भारत की ओर से अश्विन और जडेजा ने 3-3, शमी ने 2 और भुवी ने 1 विकेट झटका दिया। सीरीज जीतकर विराट एंड कंपनी ने नए टेस्ट सीजन का शानदार आगाज किया है। न्यूजीलैंड पर इस विराट जीत के साथ ही पूरे देश में जश्न का माहौल है।