विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे के लिए आराम

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी): भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों से आराम दिया गया है। यही नहीं, वह टी-20 सीरीज का भी हिस्सा नहीं होंगे। बोर्ड ने इसकी जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी। विज्ञप्ति के अनुसार, विराट की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम के कप्तान होंगे। बता दें कि रोहित वनडे और टी-20 में भारतीय टीम के उपकप्तान हैं।

बीसीसीआई के मुताबिक, ”भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे और पांचवें वनडे साथ ही टी20 सीरीज में आराम दिया जाएगा। पिछले कुछ महीनों में उनके वर्कलोड को देखते हुए टीम मैनेजमेंट और सीनियर सलेक्शन कमेटि ने यह फैसला लिया है कि भारत में होने वाले ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले उनको आराम दिया जाना सही रहेगा।”

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजों की एलीट लिस्ट में शामिल हो गए हैं। कोहली का नाम वनडे क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले टॉप टेन खिलाड़ियों शुमार हो गया है। इसके साथ ही कोहली ने कैरेबियाई महान बल्लेबाज ब्रायन लारा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में कोहली ने 10406* रन पूरे किए। इसके साथ कोहली ने ब्रायन लारा को (10405) को पीछे छोड़ दिया है। लारा ने 289 पारियों  में 10406 रन बनाए थे। इसमें 19 शतक और 63 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। जबकि कोहली ने  कुल 212 पारियों में 39 शतक और 48 अर्धशतकीय पारियों के साथ उनका रिकॉर्ड तोड़ा है।

अब कोहली के निशाने पर टीम इंडिया की दीवार के नाम से मशहूर बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड है। राहुल द्रविड़ ने 318 पारियों मे 10889 रन बनाए हैं। इस मामले में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं। सचिन ने वनडे क्रिकेट में 18426 रन बनाए हैं। अगर कोहली इसी रफ्तार से रन बनाते रहे तो वह जरूर सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

नेपियर वनडे जीत के बाद, कप्तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि चोटों से जूझने वाला यह गेंदबाज इस समय फिटनेस के मामले में सर्वश्रेष्ठ स्तर पर है। शमी को यहां न्यू जीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 19 रन देकर 3 विकेट झटकने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस दौारान वह 100 वनडे विकेट झटकने वाले सबसे तेज भारतीय बन भी बने। कोहली ने कहा, ‘पारी के दूसरे हाफ में पिच धीमी हो गई थी, लेकिन पहले हाफ में स्पिनरों ने अच्छी गेंदबाजी की।’ कप्तान ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की भी तारीफ की जिन्होंने 156 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 75 रन बनाए। वहीं न्यू जीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि उनकी टीम का यह सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं था।