IPL9: इस दिग्गज के नाम है चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

नई दिल्ली (26 मई): आईपीएल 9 में बात सबसे ज्यादा रन की हो, चाहे सबसे ज्यादा सेंचुरी की या फिर सबसे ज्यादा मैच विनिंग पारी की... हर सवाल का एक ही जवाब है विराट कोहली। कोहली इस समय रिकॉर्ड्स के शिखर पर हैं और अपने खेल से दुनियाभर के खिलाड़ियों को सोचने पर मजबूर कर दिया है। एरोन फिंच ने हाल ही में कहा था कि कोहली को ऐसा नहीं खेलना चाहिए जिससे बाकी के खिलाड़ियों को शर्म आने लगे। वहीं कुछ लोगों ने उन्हें दूसरे ग्रह का खिलाड़ी तक कह डाला था।

बता दें कि कोहली इस टूर्नामेंट में चार शतक लगा चुके हैं। इसी के साथ ही ऐसा करने वाले वो दुनिया के सबसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं। यही नहीं वे किसी भी एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रनों का गेल का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं और 919 रनों के साथ टॉप पर हैं।

एक समय ऐसा था जब कोहली के बारे में यह कहा जाता था कि वे ज्यादा छक्के नहीं लगाते। लेकिन कोहली ने अपने बनी इस धारणा को भी गलत साबित कर दिया है। कोहली ने 36 छक्के और 78 चौके लगाए हैं इस तरह उन्होंने बाउंड्री लगाकर सबसे ज्यादा 528 रन बनाए हैं। बता दें कि कोहली इस टूर्नामेंट में 919 रनों के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी टॉप पर हैं। यही नहीं वे छक्के मारने के मामले में भी दूसरे नंबर पर हैं।

बाउंड्री से रन बटोरने के मामले में दूसरे नंबर पर कोहली की टीम के एबी डिबिलियर्स हैं। एबी ने कुल 57 चौके और 37 छक्के लगाए हैं, इस तरह उन्होंने 682 में से बाउंड्री द्वारा 450 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर सनराइजर्स के कप्तान डेविड वार्नर हैं जिन्होंने इस आईपीएल में अब तक 686 रनों में से  426 रन बाउंड्री (69 चौके और 25 छक्के) लगाकर बनाए हैं।