INDvsAUS: ऑस्ट्रेलियाई सरजमी पर विराट कोहली ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 दिसंबर): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है। आज तीसरे दिन का खेल खत्म होते वक्त भारत ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं। इस तरह भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबतक 166 रनों की बढ़त मिल गई है। जबकि अभी सात विकेट बचे हैं। तीसरे दिन का खत्म होते वक्त चेतेश्वर पुजारा  40 (127), अजिंक्य रहाणे  1 (15) रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत फिलहाल मैच में ड्राइविंग सीट पर है, हालांकि नाथन लायन ने दिन के आखिरी ओवरों में विराट कोहली को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को राहत की सांस दिलाई। विराट कोहली 104 गेंद पर 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 



कैप्टन कोहली ने एडिलेड में खराब प्रदर्शन के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी सरजमीं पर 1 हजार टेस्ट रन पूरे कर लिए। शनिवार को एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की। विराट इस मुकाम पर पहुंचने वाले पांचवें भारतीय और दुनिया के 28वें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर(1809),  वीवीएस लक्ष्मण(1236), राहुल द्रविड़(1143) और वीरेंद्र सहवाग( 1031) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। लेकिन विराट इस मुकाम पर सबसे तेज गति से पहुंचे हैं। उन्होंने 18वीं टेस्ट पारी में ही ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर एक हजारी होने का गौरव हासिल कर लिया।



ऑस्ट्रेलिया में 1 हजार टेस्ट रन बनाने वाले एशियाई 

  1. विराट कोहली         18 
  2. वीवीएस लक्ष्मण       19 
  3. सचिन तेंदुलकर       22
  4. वीरेंद्र सहवाग          22
  5. राहुल द्रविड़            25
  6. जहीर अब्बास         26 
  7. जावेद मियांदाद       28 


 विराट से पहले सबसे तेज गति से इस मुकाम पर पहुंचने का भारतीय और एशियाई रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण के  नाम दर्ज था। लक्ष्मण ने 19 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था। उनके बाद तीसरे पायदान पर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग हैं जो 22-22 पारियों में ऐसा करने में सफल हुए थे। विराट यह कारनामा करने वाले पांचवें भारतीय हैं। इस सूची में सबसे ऊपर नाम इंग्लैंड के कोलिन काउड्रे का है। उनके नाम 27 टेस्ट में 1618 रन दर्ज हैं।