कोफी अन्नान ने की केजरीवाल के इस योजना की तारीफ

नई दिल्ली(27 जनवरी): संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान ने कहा कि आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली ही नहीं पूरे भारत के हेल्थ सिस्टम में सुधार के लिए एक बेहतर मॉडल बन सकता है, केजरीवाल सरकार के इस मॉडल को पूरे देश में अपनाने की जरूरत है।

- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिखकर कोफी अन्नान ने न केवल मोहल्ला क्लीनिक को एक बेहतर यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (UHC) बताया है बल्कि इसमें सुधार के लिए सुझाव भी दिए हैं। इससे पहले अमेरिकी मैग्जीन वॉशिंगटन पोस्ट और लैनसेट ने भी तारीफ की थी।

- कोफी अन्नान ने केजरीवाल को लिखे पत्र में एक तरफ भारत के हेल्थ सिस्टम पर चिंता जताई है तो दूसरी तरफ दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तारीफ की है।

- उन्होंने लिखा, 'हमें पता है दिल्ली में आपकी सरकार यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को अपना रही है। आपका एडमिनिस्ट्रेशन इस दिशा में एक साथ कई काम कर रहा है, जिसमें फ्री प्राइमरी हेल्थ केयर के रूप में आपका मोहल्ला क्लीनिक काफी सफल साबित हो रहा है।'

- उन्होंने लिखा है कि हमें उम्मीद है कि आपकी सरकार इसे और आगे लेकर जाएगी और इसकी सफलता को देखते हुए भारत के दूसरे राज्य भी इसे अपना सकते हैं।

- गौरतलब है कि नैल्सन मंडेला, द एल्डर्स के फाउंडर रहे हैं। कोफी अन्नान अब इसके चेयरमैन हैं। यह संस्था पूरे विश्व में शांत, न्याय और ह्यूमन राइट्स को प्रमोट करती है।

- उन्होंने लिखा है कि जिस प्रकार मोहल्ला क्लीनिक में लोगों को सुविधा मिल रही है, वह एक बेहतर कॉस्ट इफेक्टिव शुरुआत है, जिसमें दिल्ली की आबादी को प्राइमरी हेल्थकेयर बिना किसी खर्चे के मिल रहा है। उन्होंने सुझाव के तौर पर कहा कि सरकार को अपने मोहल्ला क्लीनिक का मूल्यांकन करते रहना चाहिए, ताकि इस प्रोग्राम की इफेक्टिवनेस बनी रहे।

- उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार को डॉक्यूमेंट्स तैयार करना चाहिए और इसे शेयर करें, ताकि भारत के दूसरे राज्य भी इसे अपना सके।