फेसबुक से लिंक किया है ये नंबर, तो हो जाएं सावधान


नई दिल्ली ( 21 जुलाई ): फेसबुक यूजर्स अगर हैकिंग का नाम सुनते हैं, तो उनके कान खड़े हो जाते हैं। एक प्रोग्रामर ने फेसबुक अकाउंट हैक करने का आसान तरीका ढूंढ निकाला है। एक ऐसी खामी को ढूढ़ निकाला है और यूजर्स के पुराने फोन नंबर ढूंढ कर उसके अकाउंट में सेंध लगाई जा सकती है।

यह काफी आसान भी है, लेकिन इसके कई बंदिशें भी हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप फेसबुक का पासवर्ड भूल गए हैं, तो अपने फोन नंबर के जरिए पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं। आपके नंबर पर एक कोड आता है जिसे दर्ज करके नया पासवर्ड बनाते हैं।

अगर आपका पुराना नंबर खरीद लेता है तो वो आपके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भी रीसेट कर सकते हैं, लेकिन बंदीश ये है कि उस यूजर ने अगर पुराने नंबर को अपने फेसबुक से हटा लिया है यानी अनलिंक कर लिया है तो हैकिंग नहीं होगी।

प्रोग्रामर जेम्स मार्टिनडेल ने लिखा है कि फेसबुक आपको फोन नंबर लिंक करने के लए रिमाइंडर देता है। लेकिन आपसे ये नहीं कहता कि आप अपने नंबर को अपडेट करते रहें यानी अब वो नंबर इस्तेमाल में नहीं है तो उसे हटा लें।

उन्होंने इसके बारे में फेसबुक को बताया है, लेकिन फेसबुक का जवाब भी हैरान करने वाला है। उनका दावा है कि फेसबुक की तरफ से उन्हें मेल भेजी गई है जिसमें कहा गया है कि यह बग नहीं है और इसलिए इसे फेसबुक ठीक भी नहीं कर सकता है। अगर आपने अपना पुराना नंबर अपने फेसबुक अकाउंट से लिंक कर रखा है तो उसे तत्काल हटा दें।