Exclusive: जानें क्या होती है सर्जिकल स्ट्राइक, सेना ने कैसे दिया अंजाम?

नई दिल्ली (27 सितंबर): भारतीय सेना ने पिछले साल पीओके में जाकर आतंकियों के ठिकानों का खात्मा किया। भारतीय सेना ने 7 आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया और सकुशल वापस लौटे। हालांकि पाकिस्तान यह नहीं मान रहा है कि किसी भी तरह की कोई सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुई है।

लोगों के लिए यह भी जानना जरूरी है कि क्या होती हैं सर्जिकल स्ट्राइक...

किसी भी सीमित क्षेत्र में सेना जब दुश्मनों और आतंकियों को नुकसान पहुंचाने और उन्हें मार गिराने के लिए सैन्य कार्रवाई करती है तो उसे सर्जिकल स्ट्राइक कहा जाता हैं। दरअसल जहां भी सर्जिकल स्ट्राइक किया जाता है वहां के बारे में पुख्ता जानकारी पहले जुटाई जाती है। उसके बाद समय तय किया जाता है कि सर्जिकल स्ट्राइक कब करना है। फिर इस अभियान की जानकारी बेहद गोपनीय रखी जाती है जिसकी सूचना सिर्फ चुनिंदा लोगों तक ही होती है।

सर्जिकल स्ट्राइक में इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि जिस जगह या इलाके में आतंकी या दुश्मन छिपे हुए हैं सिर्फ उसी जगह को निशाना बनाया जाए या फिर स्ट्राइक किया जाए और इससे बाकी लोगों यानी नागरिकों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचे। भारतीय सेना ने जो सर्जिकल स्ट्राइक की है उसमें भी यही हुआ है कि आतंकी ठिकानों और आतंकियों को भारी नुकसान पहुंचा है। हमले में कई आतंकी मारे गए है। सूत्रों के मुताबिक इस एलओसी पार जो सर्जिकल स्ट्राइक किया गया है उसे भारतीय सेना के स्पेशल कमांडों दस्ते ने अंजाम दिया है।