ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर व्यक्ति, बड़े-बड़े धनवान भी इनके आगे कुछ नहीं

नई दिल्ली ( 7 फरवरी): अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस के राष्ट्रपति को ‘किलर’ कहने पर एक विवादास्पद बयान दिया है। ट्रम्प ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा है कि अगर पुतिन किलर है तो क्या अमेरिका मासूम है। हालांकि, यह पहला मौका नहीं है कि व्लादिमिर पुतिन चर्चा में हों। पुतिन अपने फैसलों से लेकर अपनी लाइफ स्टाइल के चलते भी हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। सबसे ताकतवर व्यक्तियों में शुमार पुतिन को दुनिया का सबसे अमीर इंसान भी बताया जाता है।

इन्वेस्टमेंट कंपनी हर्मिटेज केपिटल मैनेजमेंट के मुताबिक, पुतिन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पुतिन की संपत्ति तकरीबन 200 बिलियन डॉलर (13.44 लाख करोड़ रुपए) है। वहीं, फोब्र्स के मुताकिब, बिल गेट्स की संपत्ति 78 बिलियन डॉलर 5.24 लाख करोड़ रुपए है। इस तरह अगर इन आंकड़ों को सही मानें तो पुतिन, बिल गेट्स की तुलना में दोगुने अमीर व्यक्ति हैं। इस बारे में बताया जाता है कि पुतिन को एनर्जी सेक्टर में किए गए इन्वेस्टमेंट से बहुत कमाई होती है। हालांकि, इस इन्वेस्टमेंट को लेकर उन पर करप्शन के आरोप भी लगते रहते हैं, लेकिन पुतिन की छवि पर इसका रत्ती भर फर्क नहीं पड़ा है।

नेम्त्सोव ने अपने आरोप में ये भी दावा किया था कि पुतिन के पास इस्तेमाल के लिए 43 प्लेन और 15 हेलिकॉप्टर हैं। इन प्लेन में एक इल्युशिन जेट है। इस जेट में 975 करोड़ का कैबिन और 44 लाख रुपए का गोल्डन टॉयलेट है।  इस रूसी प्रेसिडेंट के पास रहने के लिए 20 लग्जरियस महल और घर भी हैं।  इनमें से कई घर जंगलों में सीक्रेट जगह पर बनाए गए हैं, जिनसे दुनिया अनजान हैं।  पुतिन के महल में 6700 करोड़ का क्राउन भी रखा हुआ है। इसके अलावा उनके पास पास 700 महंगी कारों का भी कलेक्शन है।

पुतिन ने वाइफ ल्यूडमिला को 30 साल पहले डिवोर्स दे दिया था। इनसे उन्हें दो बेटियां हैं। इसके बाद पुतिन का नाम रूस की जिमनास्ट एलीना काबाएवा से जोड़ा गया।  क्योंकि, इन्हें अचानक रूस की पार्लियामेंट में अपॉइंट किया गया था। इसके बात पुतिन का नाम 23 साल की एलीसा कार्चेवा से भी जोड़ा गया।  पुतिन के पास सिर्फ एक प्लॉट, 2 अपार्टमेंट और 3 कारें हैं।