जानिए, एक अप्रैल से कैसे बदल जाएगी आपकी जिंदगी?

नई दिल्ली (31 मार्च): कल एक अप्रैल है। एक अप्रैल से आपकी जिंदगी में बहुत कुछ बदलने वाला है। कल से आपका घूमना, फिरना, खाना, पीना, फिल्म देखने जाना आपको महंगा पड़ेगा। कल से पॉपुलर स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर कम ब्याज मिलना शुरु होगा। 

एक अप्रैल की तारीख आपकी जिंदगी में बहुत सारे बदलाव लेकर आई है। सुबह उठने से लेकर दिन में ऑफिस जाने, शाम को लौटने रात में सोने तक आपकी जेब से लेकर आपकी लाइफस्टाइल में कई सारे चेंज एक अप्रैल से जुड़े हैं। एक अप्रैल से खाना-घूमना, किसी रेस्टोरेंट में खाना महंगा हो जाएगा। सर्विस टैक्स की दर को 14.5 प्रतिशत से बढ़कर कल से 15 प्रतिशत हो जाएगी। इससे रोजमर्रा की तमाम सेवाएं महंगी हो जायेगी। फिर आप होटल में कमरा बुक कराइए या रेस्टोरेंट में खाना खाने जाइए। 

सर्विस टैक्स बढ़ने का असर आपके टिकट बुक कराने और टूर पैकेज बुकिंग पर भी पड़ेगा। कल से आपको ब्रांडेड रेडीमेट कपड़े भी महंगे मिलेंगे। क्योंकि आम बजट में 1000 रुपए से ज्यादा के रेडीमेड उत्पादों पर उत्पाद शुल्क लगाये जाने से कपड़ों के दाम में भी दो से पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी। 

एक अप्रैल से सेविंग पर भी झटका मिलेगा। 1 अप्रैल से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), किसान विकास पत्र (KVP ), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पोस्‍ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD), सुकन्या समृद्धि स्कीम जैसी पॉपलुर स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर कम ब्याज मिलेगा। 

एक अप्रैल के साथ कार खरीदने आप जाएंगे तो जेब कुछ और ढीली करनी होगी। 1 अप्रैल से कारों पर आपको सर्विस चार्ज के नाम पर और पैसे चुकाने होंगे 5 से 6 लाख की कारो पर 5 से 7 हजार रूपये , 10 लाख की ऊपर की कारो पर 15 से 20 हजार रूपये आपको और देने होंगे।

एक अप्रैल से बिहार में शराबबंदी। कल से बिहार में पूरी तरह से शराबबंदी होने जा रही है। इसलिए आज ही देसी शराब की बची हुई बोतलों को कैमरे की निगरानी में कुछ इस तरह से नष्ट किया गया। बिहार में अब शराब बेचना, खरीदना और सेवन करना कानून के खिलाफ होगा। 

दूसरी तरफ एक अप्रैल से यूपी में शराब सस्ती हो जाएगी। बिहार में भले कल से शराबबंदी शुरु हो रही हो।लेकिन यूपी में शराब पीने वालों के अच्छे दिन लगता है कल से आने जा रहे हैं। क्योंकि उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से अंग्रेजी शराब में पच्चीस फीसदी तक की कमी हो जाएगी। तो कुछ इस तरह एक अप्रैल से खाने, पीने, पैसे बचाने से लेकर सफर तक में आपकी जिंदगी बदलने वाली है।