15 बैंकों ने की यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस की शुरुआत, जानें क्या है यह?

नई दिल्ली 31 जुलाई: कम-से-कम 15 सरकारी और प्राइवेट बैंक आज से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की शुरुआत करने जा रहे हैं। वैसे तो कुल 17 बैंक इसे लागू करने की स्थिति में हैं। लेकिन, शायद एक या दो बैंक इसे आज लागू नहीं भी कर सकते।

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अप्रैल महीने में यूपीआई को लॉन्च किया था। इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह ऑनलाइन बैंक पेमेंट को बहुत तेज और आसान बना देगा।

ऐसे होगी पेमेंट: - मान लीजिए आपने किसी सुपरमार्केट से घर के सामान खरीदे और दुकानदार ने आपको बिल दिया। फिर आप उसे कैश दे देते हैं। - यूपीआई में भी ऐसा ही बिल्कुल सिंपल फंडा है। - यहां आप बस यह करते हैं कि कैश में पेमेंट करने की जगह आप दुकानदार को अपना यूपीआई आईडी बताते हैं। - असके बाद वह यूपीआई के जरिए एक इनवॉइस जेनरेट करता है जिसे आप अपने मोबाइल फोन से अप्रूव कर देते हैं। - आपका अप्रूवल मिलते ही पेमेंट हो जाता है।

क्या है यूपीआई: - यूपीआई तुरंत ऑनलाइन बैंक पेमेंट करने का एक सिस्टम है। - इसके तहत आप जिसे पैसे भेजना चाहते हैं, उनका यूपीआई आईडी आपको पता होना चाहिए। - यह ईमेल अड्रेस की तरह होता है। यह आपका नाम या फोन नंबर हो सकता है। - मसलन, अगर आपका फोन नंबर 9560876534 है और आपका अकाउंट एसबीआई में है तो आपका यूपीआई आईडी [email protected] हो सकता है।