कुत्ते को किस करने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

लंदन (19 अप्रैल): अगर आपके घर में पालतू कुत्ता है और आप उसके साथ खेल-खेल में अपना मुंह चटवाते हैं, तो हो जाएं सावधान क्‍योंकि आपके ऐसा करने से आप एक गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं। जी हां, आपके वफादार साथी की बदौलत आपके साथ ऐसा कुछ हो सकता है जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा।

हाल ही में किए गए शोध में पता चला है कि पालतू कुत्तों को किस करते समय उसके मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया किस करने वाले के मुंह में चले जाते हैं। इससे मुंह की खतरनाक बीमारियां होती हैं। कुत्तों के मुंह के खतरनाक बैक्टीरिया के कारण पेरियोडोंटाइटिस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। पेरियोडोंटाइटिस से अधिकतर कुत्ते पीडि़त होते हैं और उन्हें किस करने के दौरान वह इस बीमारी के बैक्टीरिया मुंह में भी छोड़ देते हैं। ये मसूढ़ों की खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी में उन ऊतकों पर असर पड़ता है, जिससे दांत जमे रहते हैं। अब आप सोच सकते हैं कि कैसे पालतू को किस करना आप पर भारी पड़ सकता है।

जापान में पालतू कुत्तों के दांतों के स्वास्थ्य पर किए गए अध्ययनों के बाद यह चेतावनी जारी की गई। दांतों को नुकसान पहुंचाने वाले माइक्रोब्स इंसानों में नहीं पाए जाते, लेकिन कुत्तों में पाए जाते हैं। अध्ययन में सामने आया कि कुत्ते पालने वाले 16 प्रतिशत लोगों में ये बीमारी पाई गई, जो कुत्तों से अपना मुंह चटवाते हैं। गौरतलब है कि कार्नेल यूनिवर्सिटी के वेटनरी मेडिसिन कॉलेज के डॉ. पॉल माजा का कहना है कि कुत्तों को किस करने से बचने में ही भलाई है।