मिल गई 7 महीने से गायब सनकी की पत्नी...

नई दिल्ली (13 जुलाई): उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की पत्नी 7 महीने से लापता थी। तब से कयास लगाए जा रहे थे कि किम ने अपनी पत्नी का कत्ल करवा दिया। ये भी कहा जा रहा था कि सनकी की दहशत से डरकर उसकी बीवी भाग गई थी, लेकिन वो सात महीने बाद अपने पागल पति के साथ फिर से नजर आई है।


उत्तर कोरिया के सनकी तनाशाह की पत्नी का नाम री सोल-जू है। री-सोल सात महीने में पहली बार दुनिया के सामने आई हैं। इन सात महीनों में वो कहां थीं, क्या कर रही थीं, इसकी जानकारी किसी के पास नहीं थी। किम की पत्नी सात महीनों से कैमरे से दूर थीं। लिहाजा तमाम तरह की अटकलों का बाजार गर्म था।


किम जोंग दुनियाभर में अपनी सनकी हरकतों और किसी को भी मौत की सजा देने के लिए कुख्यात है। पिछले साल अचानक किम के बीवी के लापता होने की खबर आई थी। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि झगड़े के बाद सनकी ने अपनी पत्नी की हत्या करवा दी है, यही वजह कि वो अब नजर नहीं आ रही है।


कयास ये भी लगाए जा रहे थे कि री सोल जू ने तंग आकर अपने पागल पति को छोड़ दिया है। लेकिन अब इन तस्वीरों ने साफ कर दिया है कि री सोल-जू ने ना तो किम को छोड़ा था और ना ही सनकी ने उसकी हत्या करवाई थी। दोनों का रिश्ता अभी भी कायम है।


उत्तर कोरिया ने हाल ही में इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। रविवार को इसी के जश्न मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस महफिल में 27 साल की री सोल जू किम के साथ शामिल हूईं। जश्न के इस कार्यक्रम में डांस शो भी हुआ। उत्तर कोरिया की सैन्य ताकत दिखाई गई। भीड़ के साथ-साथ किम की पत्नी ने भी तालियां बजाईं।


दुनिया के अन्य राष्ट्र प्रमुख की पत्नियों की तुलना में किम की पत्नी री सोल-जू सार्वजनिक रूप से कम ही देखी गई हैं। उनके बारे में जानकारी भी बेहद कम है। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि वो संभ्रांत कम्युनिस्ट परिवार से ताल्लुक रखती हैं। तो दूसरे लोगों का कहना है कि वो मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। बताया जाता है कि वो गायन में शिक्षित हैं और कई समारोह में गायन भी कर चुकी हैं। ये भी कहा जाता है कि वो उत्तर कोरिया पॉप ग्रुप से ताल्लुक रखती हैं।


साल 2012 की गर्मियों में उन्हें पहली बार अपने पति के साथ एक कार्यक्रम में देखा गया था। जुलाई में उत्तर कोरियाई की सरकारी मीडिया ने पुष्टि की कि री सोल जू का किम के साथ विवाह हुआ था। माना जाता है कि दोनों की शादी 2009 में हुई थी। 27 साल की री सोल जू का ड्रेसिंग सेंस और लाइफस्टाइल शानदार है। वो अक्सर ट्रिम फिगर, छोटे बाल के साथ बिजनेस सूट या फिटिंग ड्रेस में दिखती हैं। ब्रांड्स और एसेसरीज में भी उनकी पसंद बेहद खास है। किम जोंग के साथ इस समारोह में पहुंची री सोल जू ने हल्के नीले रंग की पोशाक पहन रखी थी। फिलहाल 7 महीने बाद किम की पत्नी सामने आ चुकी हैं और इसी के साथ कयासों पर फुल स्टॉप लग चुका है।