उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अमेरिका को दी धमकी, कहा...

नई दिल्ली (1 सितंबर): उत्तर कोरिया के इस सनकी तानाशाह किम जोंग ने सीधे धमकी दी है सुपरपावर को। इसने अमेरिका को सीधी चेतावनी दी है कि अगर उसकी ओर आंखे भी उठाई तो अंजाम अच्छा नहीं होगा।

कैसे किम पूरी दुनिया के लिए खतरा बन चुका है, आइए समझते हैं इस रिपोर्ट से...

अमेरिका को सीधी चेतावनी दी है कि अगर उसकी ओर आंखे भी उठाई तो अंजाम अच्छा नहीं होगा। उत्तर कोरिया ने एक ऐसी मिसाइल का परीक्षण किया है उसकी मारक क्षमता 2500 से 4000 किलोमीटर तक है। इस मिसाइल की जद में अमेरिका का एयर बेस भी आ जाएगा।

इस बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने के बाद किम ने अमेरिका के लिए धमकी भरा बयान भी दिया। किम ने कहा, "ये एक बड़ा अवसर है, जिसने खतरे की स्थिति में अपनी ओर से पहले परमाणु हमला करने की, उत्तर कोरिया की क्षमता को बढ़ाया है। अब हम प्रशांत महासागर में अमेरिका के प्रभाव वाले क्षेत्रों पर हमला करने में सक्षम हैं।"

मतलब साफ है उत्तर कोरिया की अमेरिका को सीधे चेतावनी है। हो ना हो सनकी किम के इस कदम और बयान से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच काफी तनाव पैदा होगा। उत्तर कोरिया की और से ये भी बयान जारी किया गया कि अभी हम उन हालात से निपटने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें अमेरिका उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों से डराता है। जिस तरह से हमें डराया जा रहा है ऐसे में हम अपनी परमाणु ताकत को बढ़ा रहे हैं।

उत्तर कोरिया ने जो दो मिसाइलों का परीक्षण किया है उसमें से कम दूरी वाली मिसाइल की जद में दक्षिण कोरिया और जापान आते हैं। जबकि ज्यादा दूरी वाली मिसाइल के दायरे में गुआम स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे इसकी पहुंच में आ जाएंगे। हाल के महीनों में मिली कुछ विफलताओं के बाद उत्तर कोरिया ने दो मसदान मिसाइलों का परीक्षण किया। इनमें से एक जापान सागर में 400 किलोमीटर तक उड़ी।

जापान और दक्षिण कोरिया ने किम के इस कदम को बर्दाश्त से बाहर बताया है। जबकि अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि ये कदम खतरा पैदा करने वाला और उकसाने वाला है।