WATCH: पेड़ों का कत्ल करते हैं यह लोग

दीपक दुबे, मुंबई (5 जुलाई): मुंबई में इन दिनों एक ऐसा गिरोह एक्टिव हैं, जो पेड़ों का कत्ल करता हैं। सुनकर आप हैरत में पड़ सकते हैं, लेकिन ये सच है। ये कातिल गिरोह पेड़ों में ड्रिल करता है, जिसके बाद इंजेक्शन लगाया जाता है और कुछ ही दिनों में पेड़ सूख जाता है।

जी हां ये सच है, मायानगरी मुंबई में कातिलों का एक गिरोह एक्टिव है जो हरे-भरे पेड़ों को अपना निशाना बना रहा है। मुंबई के दहिसर इलाके में ऐसा ही मामला सीसीटीवी में कैद हुआ है, जहां दो बाइक पर सवार रात के अंधेरे में साढ़े तीन से चार बजे के करीब में आते है और पेड़ों को जहरीला इंजेक्शन लगाकर भाग जाते है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पेड़ों से किसकी क्या दुश्मनी हो सकती हैं। दरअसल जो पेड़ किसी रियल इस्टेट प्रोजेक्ट के आड़े आते हैं, उन पेड़ों को रास्ते से हटाने के लिए पेड़ों की सुपारी दी जाती हैं। पेड़ों को इंजेक्शन दिया जाता है, जिसके बाद वह सूख जाता है और फिर सूखे पेड़ को खतरा बताकर उसे काट दिया जाता है।

बहरहाल हर साल पर्यावरण को बचाने के नाम करोड़ों रुपए फूंक दिए जाते हैं। पेड़ों को लगाने के नाम सरकारी कार्यक्रम होते ही रहते है, लेकिन अफसोस ये है कि जो हरे-भरे पेड़ मौजूद हैं उन्हें बचाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

वीडियो:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=gUqfcbyjRWQ[/embed]