किदांबी श्रीकांत ने रचा इतिहास, आस्ट्रेलियन ओपन का जीता खिताब



नई दिल्ली (25 जून): ऑस्ट्रेलियन ओपन बैडमिंटन के फाइनल में रविवार को भारत के स्टार शटलर किदांबी श्रीकांत ने चीन के चेन लांग को हराकर खिताब पर कब्जा जमा लिया। श्रीकांत ने अभी इसके पहले इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता था। श्रीकांत 7 दिन के अंदर दूसरी बार सुपर सीरीज चैंपियन बने हैं। इसके साथ ही बैंडमिंटन असोसिएशन ऑफ इंडिया ने किदंबी श्रीकांत के लिए 5 लाख के नकद पुरस्कार का ऐलान किया है।

रविवार को फाइनल में उन्होंने मौजूदा ओलिंपिक चैंपियन और वर्ल्ड नंबर-6 चीन के चेन लांग को 22-20, 21-16 से मात दी. इसके साथ ही श्रीकांत लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए। वर्ल्ड नंबर-11 श्रीकांत हफ्तेभर में दूसरी बार सुपरसीरीज चैंपियन बने। 18 जून को उन्होंने इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीता था। जिस समय रविवार को श्रीकांत सिडनी में फाइनल में खेल रहे थे उस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में उन्हें इंडोनेशिया ओपन जीतने पर बधाई दी।

फाइनल से पहले तक श्रीकांत चीनी सुपरस्टार चेन लांग से पांच पर भिड़े थे और हर बार उन्हें हार मिली थी। लेकिन इस बार श्रीकांत की मौजूदा फॉर्म के आगे 'चीन की दीवार' ढह गई। श्रीकांत अबतक लगातार 10 मुकाबले जीत चुके हैं।