खुलासा: कनाडा में कैंप लगाकर आतंकी बना रहे पंजाब को दहलाने का प्लान

नई दिल्ली (30 मई): भारतीय इंटेलिजेंस एजेंसी ने कनाडा सरकार को ब्रिटिश कोलंबिया में चल रहे आतंकी कैंप को लेकर अलर्ट जारी किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश कोलंबिया में पंजाब पर हमले को लेकर खलिस्तान समर्थकों ने प्रशिक्षण शिविर लगा है। वहीं पंजाब की खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हरदीप निज्जर नाम का कनाडाई सिख खलिस्तान टेरर फोर्स (केटीएफ) का ऑपरेशनल हेड बना है और पंजाब में हमले के लिए सिख युवाओं का गैंग तैयार कर रहा है।

बता दें कि पंजाब सरकार निज्जर को पहले ही आतंकी घोषित कर चुकी है और उसके प्रत्यर्पण के लिए विदेश और गृह मंत्रालय को रिपोर्ट सौंप चुकी है। पंजाब सरकार के इस रिपोर्ट में कहा गया है कि निज्जर पंजाब को दहलाने के लिए पाकिस्तान से हथियार हासिल करना चाहता है। लेकिन पठानकोट हमले के बाद हुई सख्ती के कारण वो अपने मकसद में सफल नहीं हो पा रहा।

 

2007 में लुधियाना में हुए शिंगार सिनेमा ब्लास्ट मामले में निज्जर वांटेड है। इस धमाके में छह लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। वह कनाडा के पासपोर्ट पर 1995 से सरे में रह रहा है। इन बातों का खुलासा केटीएफ द्वारा गिरफ्तार किए गए केटीएफ के मेंबर मनदीप सिंह ने की है। मनदीप ने बताया है कि वह निज्जर के साथ कई बार ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान गया था। इसके बाद मनदीप पुलिस अधिकारियों, शिवसेना नेताओं और डेरा प्रमुखों को निशाना बनाने की खास योजना से जनवरी 2016 में कनाडा से भारत आया। यहां भी वह निज्जर के संपर्क में था। मनदीप पटियाला और लुधियाना में हमले के लिए रेकी कर रहा था और निज्जर पाकिस्तान से हथियार हासिल कराने वाला था। 

रिपोर्ट के अनुसार KTF के पूर्व प्रमुख जगतार तारा की गिरफ्तारी के बाद से निज्जर कनाडा में अपने गैंग के लोगों को ट्रेनिंग दे रहा है। अपने ट्रेनिंग में वो रोज चार घंटे राइफल चलाना सिखाता है। हाल ही में वह मनदीप सिंह के अलावा तीन और सिख युवकों को एके 47 चलाने का प्रशिक्षण देने के लिए ले गया था।