मोदी मैजिक: दिल्ली के एक शोरूम से 1 दिन में बिकी 1 करोड़ की खादी

नई दिल्ली (23 अक्टूबर): खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) की कनॉट प्लेस स्थित दुकान की बिक्री एक दिन में 1.08 करोड़ रुपये रही। एक दिन में यह सबसे अधिक बिक्री का रेकॉर्ड है। खादी भंडार ने यह रेकॉर्ड 22 अक्टूबर को बनाया है। केवीआईसी के चेयरमैन वी के सक्सेना ने कहा कि इससे पहले पिछले साल दो अक्तूबर को रेकॉर्ड 82.5 लाख रुपये की बिक्री हुई थी।

एक बयान में उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुधियाना में 18 अक्तूबर को अपील की थी, जिससे खादी की बिक्री चार गुना बढ़ी है।' उन्होंने खादी को समर्थन देने के लिये प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। वीके सक्सेना ने खादी पसंद करने वाले को भी स्वदेशी प्रमोट करने के लिए शुक्रिया कहा है।

सक्सेना ने कहा कि 22 अक्तूबर 2015 को बिक्री केवल 27 लाख रुपये की थी जबकि इसी साल यह चार गुना बढ़कर 1.08 करोड़ रुपये पहुंच गई। पीएम मोदी ने हाल में ही लुधियाना में लोगों से खादी खरीदने की अपील की थी।

पीएम ने खादी की अच्छी मार्केटिंग को चिन्हित करते हुए कहा था, 'आज जमाना बदल गया है। खादी की गुणवत्ता बढ़ गई है। आजादी के समय इसका अलग महत्व था। तब मंत्र था खादी फॉर नेशन। आज देश बदल गया है, आज मंत्र है खादी फॉर फैशन।' लुधियाना में पीएम ने महिलाओं को 500 चरखे भी बांटे थे।