परमाणु हमले के 7 दशक बाद अमेरिकी विदेशमंत्री ने किया हिरोशिमा का दौरा

नई दिल्ली (11 अप्रैल): अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने जापान के हिरोशिमा स्मारक का दौरा किया। वह परमाणु बम हमले के सात दशक बाद शांति और परमाणु मुक्त विश्व का संदेश देने के लिए यहां आए। 

अमेरिका ने इतिहास में पहली बार हिरोशिमा पर परमाणु हथियार का इस्तेमाल किया था। इस हमले में 1.4 लाख जापानी नागरिक मारे गए थे। 

रिपोर्ट के मुताबिक, केरी इस शहर की यात्रा करने वाले अमेरिका के वरिष्ठतम अधिकारी बन गए हैं। उन्होंने सात औद्योगिक देशों के अन्य विदेश मंत्रियों के साथ इस शांति संग्रहालय का दौरा किया और यहां पास ही स्थित पार्क में पत्थर से बने स्मारक पर फूल की चढ़ाए। यहां से कुछ ही दूरी पर हिरोशिमा की पहचान 'एटॉमिक बॉम्ब डोम' था। जो इस बम हमले का शिकार बनी इमारत है। बम हमले में क्षतिग्रस्त हुई इस इमारत के गुंबद के छड़ें साफ नजर आते हैं।

अमेरिका समेत जी सात देशों के झंडे लिए खड़े लगभग 800 जापानी लोग इस अवसर पर छाई उदासी को दूर कर रहे थे। केरी ने इस अवसर पर सार्वजनिक तौर पर संबोधन तो नहीं दिया। लेकिन इस दौरान वह जापानी विदेशमंत्री और हिरोशिमा के मूल निवासी फुमियो किशिदा की बांह थामकर उनके कान में कुछ कहते नजर आए।