उरी हमले पर अमेरिका ने पाक को लताड़ा, कहा- आतंकी संगठनों पर उठाए कड़ा कदम

न्यूयॉर्क (20 सितंबर): उरी में सेना कैंप पर हुए हमले को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है। अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी ने पाक के प्रधानमंत्री ने साफ लफ्जों में आतंकी संगठनों पर शिकंजा कंसने को कहा है।

जॉन कैरी ने नवाज शरीफ से कहा कि वह आतंकी संगठनों पर लगाम लगाए, क्योंकि पाकिस्तान की धरती आतंकियों के लिए स्वर्ग बनी हुई है। उन्होंने कश्मीर के उरी में हुए भारतीय सेना के कैंप पर आतंकी हमले की भी निंदा की। कैरी ने नवाज शरीफ से संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सेशंस से पहले मुलाकात की और इस मुद्दे को उठाया।

शरीफ ने कल जॉन केरी से भेंट कर कश्मीर का मुद्दा उठाया था और उनसे समस्या के हल में मदद की अपील की थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क नवाज शरीफ के लिए जान केरी पहले राजनयिक थे, जिनसे उन्होंने इस यात्रा के दौरान मुलाकात कर द्विपक्षीय मामलों तथा अन्य मसलों पर बातचीत की।

उनकी इस भेंट के कुछ ही घंटे बाद अमेरिका के विदेश विभाग के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि पाकिस्तान के साथ हमारे देश का संबंध काफी महत्वपूर्ण है। हम पाकिस्तान से यह अपील करते रहेंगे कि वह अपनी भूमि से सक्रिय उन आतंकवादी गुटों के विरुद्ध अतिरिक्त कार्रवाई करे जो न केवल उसके बल्कि पड़ोसियों के लिए भी खतरा बने हुए है।

प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवादी गुटों के विरुद्ध पाकिस्तान की कार्रवाई में कुछ प्रगति हुई है, किन्तु हम उससे और अधिक कार्रवाई और आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगारों का सफाया चाहते हैं। अमेरिका आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में भारतीय उप महाद्वीप के देशों के बीच सहयोग चाहता है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से भेंट के दौरान भी नवाज शरीफ ने कश्मीर का मुद्दा उठाया और उनसे अपील की कि ब्रिटेन समस्या के हल में अपनी भूमिका अदा करें।