भारत के इस राज्य को चुना गया सबसे बेस्ट हनीमून स्पॉट

नई दिल्ली ( 20 नवंबर ) : शादी के बाद लगभग सभी कपल मनीमून पर जाते हैं और उन्हें एक शानदार हनीमून स्पॉट की तलाश में रहती है। इसी तलाश को पूरी करने के लिए हाल ही में एक वोटिंग सर्वे हुआ था, इस सर्वे में दक्षिण भारतीय राज्य केरल ने बाजी मार ली है। दक्षिण एशिया में केरल को देश का सबसे बेहतरीन हनीमून स्पॉट के रूप में चुना गया है।

यह सर्वे ट्रेवल प्लस मैग्जीन की ओर से कराया गया था। सालाना प्रकाशित होने वाली इस पत्रिका के पांचवे संस्करण में गुरुवार को सर्वे के परिणाम घोषित किए गए। दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केरल के पर्यटन विभाग के डायरेक्टर डी बालामुरली ने पत्रिका की ओर से दिया गया यह अवॉर्ड ग्रहण किया।

इस संबंध में केरल के पर्यटन मंत्री एसी मोइदीन का कहना है कि अपनी नैसर्गिक सुंदरता के कारण केरल भारत के अन्य राज्यों से अलग स्थान रखता है। इसीलिए यहां आने वाले नवविवाहित जोड़ों को जादुई अनुभूति होती है। हनीमून के लिए नवविवाहित जोड़ों की पहली पसंद केरल होना हमारे लिए गर्व की बात है।

सर्वे में देश-विदेश की कई टूरिज्य प्लेस को शामिल किए गए थे, जिनका चुनाव करने के लिए करीब 50 श्रेणियां बनाई गई थी। ट्रेवल प्लस मैग्जीन ने अपनी वेबसाइट पर पांच माह पहले डिजिटल सर्वे शुरू किया था, जिस पर हजारों पर्यटकों ने मतदान किया।

सर्वे में सिंगापुर को पर्टयन के हिसाब के सबसे अच्छा देश बताया गया है। वहीं बेस्ट सिटी का अवॉर्ड हांग कांग को दिया गया है। परिवार के साथ घूमने के लिए स्विटजरलैंड के सबसे अच्छा पर्यटन स्थल बताया गया है और विदेश में हनीमून मनाने के लिए फ्रांस व दक्षिण अफ्रीका को सबसे अच्छा बताया गया है।