'सेक्स स्कैंडल' में फंसे भारतीय मूल के कीथ वाज, दिया इस्तीफा

लंदन (4 सितंबर): ब्रिटेन में भारतीय मूल के सांसद कीथ वाज ने 'गे सेक्स स्कैंडल' में घिरने के बाद संसद की वाइस कमिटी से इस्तीफा दे दिया है। दो बच्चों के पिता कीथ वाज पर 'संडे मिरर' ने पुरुष सेक्स वर्कर्स से सेक्स के लिए पैसे दिने का आरोप लगाया।

अखबार ने छापा कि कीथ ने पुरुष सेक्स वर्कर्स से सेक्स के लिए और लोगों को अपने फ्लैट पर लाने को कहा। इस खुलासे के बाद कीथ वाज ने होम अफेयर्स सलेक्शन कमिटी के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे की घोषणा करते हुए कीथ वाज ने अपनी पत्नी और बच्चों समेत सभी समर्थकों से माफी मांगी है। उन पर लगे इस आरोप को प्रॉस्टिट्यूशन लॉ को बड़ा झटका माना जा रहा है।

'संडे मिरर' के मुताबिक 59 वर्षीय कीथ वाज ने करीब 8 दिन पहले पूर्वी यूरोप के दो पुरुष प्रॉस्टिट्यूट्स से मुलाकात की थी। लेबर पार्टी के दिग्गज नेता कीथ वाज उस होम अफेयर्स सिलेक्ट कमिटी के चेयरमैन थे, जो क्राइम, इमिग्रेशन और ड्रग पॉलिसी पर निगरानी रखती है। वही बीते करीब एक दशक से इस कमिटी के चेयरमैन थे।

लिसेस्टर ईस्ट से सांसद कीथ वाज 1987 से एमपी हैं। वह एशियाई मूल के पहले ऐसे सांसद हैं, जिन्होंने इतने लंबे समय तक ब्रिटिश संसद में प्रतिनिधित्व किया है। 1982 में वह लेबर पार्टी से जुड़े थे। जॉन डेनहम के बाद उन्हें 2007 में होम अफेयर्स कमिटी का चैयरमैन चुना गया था।